अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर लंबी प्रतिमा होगी स्थापित, मॉडल जारी किया गया

यूपी सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर लंबी कांस्य प्रतिमा बनाने की योजनाओं को मंजूरी दे दी है, जो दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होगी। जबकि मूर्ति का वास्तविक आकार 151 मीटर लंबा होगा, संरचना में 20 मीटर छाता और 50 मीटर ऊंचा चबूतरा होगा। वहां एक संघ्रालय भी स्थापित किया जायेगा जिसमे अयोध्या और राम से जुड़े पूरे इतिहास को दर्शाया जायेगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश की चुनावी सभाओं से वापस आने के बाद शनिवार को इस प्रस्ताव पर सहमति दी।देर रात हुई बैठक में योगी के समक्ष भगवान राम की मूर्ति व उसके आसपास किये जाने वाले सुंदरीकरण समेत अन्य कामों का प्रस्तुतीकरण दिया गया। अयोध्या में जब राम मंदिर निर्माण को लेकर सरगर्मी है, उसी बीच सरकार ने भगवान श्रीराम की 221 मीटर ऊंची मूर्ति की स्थापना का निर्णय लिया है। यह मूर्ति गुजरात में स्थापित की गयी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी।

सरकार ने प्रतिमा के मॉडल की एक तस्‍वीर भी रिलीज की है और साथ ही उसके आकार की भी जानकारी दी है, हालांकि प्रतिमा का निर्माण जिस जगह पर होगा उसपर अंतिम निर्णय फिलहाल नहीं हुआ है. यह भी स्‍पष्‍ट नहीं है कि इसके निर्माण में कितना खर्च आएगा। बताया गया कि भगवान राम की मूर्ति के आसपास सुंदरीकरण के अलावा कई राष्ट्रों के पर्यटन भवन बनवाने व अन्य निर्माण कार्य कराने की भी योजना है।

                 

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.