सबसे बड़ी गैस परियोजना की आज शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, 14 राज्यों को होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शहरी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे। यह सबसे बड़ी गैस परियोजना है। इस परियोजना के अंतर्गत 124 जिलों को कवर किया जाएगा। भारतीय गैस प्राधिकारण लिमिटेड (गेल) के अनुसार अगले साल फरवरी में देवघर, शेखपुरा और जमुई शहरों में पाइपलाइन के जरिए गैस का वितरण शुरू हो जाएगा।
इस परियोजना से भारत के 35 फीसदी भौगोलिक क्षेत्र में बसी हुई लगभग 50 प्रतिशत जनसंख्या ईंधन के तौर पर सीएनजी और पीएनजी का इस्तेमाल कर सकेगी। आज शाम को चार बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 14 राज्यों के 124 जिलों में फैले हुए 50 भौगोलिक क्षेत्रों में सीजीडी से जुड़ी बोलियों के 10वें दौर का शुभांरभ भी करेंगे।

गेल के प्रवक्ता ने बताया कि 10वें चरण में देश के 50 जगहों में गैस वितरण व्यवस्था के लिए लगने वाली बोली की आज शुरुआत होगी। इन 50 जगहों में देवघर, जमुई और शेखपुरा भी शामिल हैं। बोली की प्रक्रिया खत्म होते ही फरवरी के पहले हफ्ते के आसपास इन सभी शहरों में घरेलू और वाणिज्यिक उपयोग के लिए गैस की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि बिहार और झारखंड के इन खनन वाले क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति किए जाने से स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि घरेलू, वाणिज्यिक और परिवहन क्षेत्रों को गैस आपूर्ति में शामिल किया जाएगा। इससे बहुत बड़ी संख्या में लोगों को अपने विभिन्न कार्यों के लिए स्वच्छ और सस्ता ईंधन मिलेगा जो इस्तेमाल में भी सुविधाजनक होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.