fbpx

26 /11; आज 10वीं बरसी पर फिर राष्ट्रपति और पीएम समेत कई नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

26 नवंबर भारत के इतिहास में बेहद ही दर्दनाक दिन के रूप में दर्ज है। मुंबई पर हुआ 26/11 आतंकी हमला आज भी लोगों के दिल को दहला देता है। आज हमले के 10 साल पूरे होने पर पीड़ितों की आंखों में एक बार फिर उनका दर्द उभर आया। साल 2008 में हुए उस आतंकी हमले में 166 लोगों की जान चली गयी। जबकि बहुत सारे लोग घायल हो गए थे।

आज इस हमले के 10 साल हो गए। इस हमले में कई जवान शहीद हो गए थे। इन शहीद जवानों को राष्ट्रपति और पीएम समेत अन्य नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर लिखा कि “आज से दस वर्ष पहले मुंबई में हुए आतंकी हमले का सामना करने वाले व्यक्तियों और परिवारों को हम याद करते हैं। अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस और सुरक्षा कर्मियों को हमारा नमन। न्याय को सुनिश्चित करने और आतंकवाद को परास्त करने के लिए भारत पूर्णतया प्रतिबद्ध है।”

वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि “उन सभी को श्रद्धांजलि जिन्होंने 26/11 मुंबई आतंकी हमले में अपना जीवन खोया। हम शोकाग्रस्त परिवारों के साथ हैं। एक आभारी राष्ट्र उन बहादुर पुलिसकर्मियों और सुरक्षा बलों को नमन करता है जो मुंबई हमले में आतंकियों से बहादुरी से लड़े।” इसके अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्यपाल सी विद्यासागर और अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने इन शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

10 साल पहले हुए इस हमले में लश्कर ए तैयबा के 10 आतंकवादियों ने मुंबई के कई इलाकों में हमले कर 166 लोग को मौत के घाट उतार दिया। भारतीय सुरक्षाकर्मियों ने अपना दम दिखाते हुए 9 आतंकी को मार गिराया और एकमात्र जीवित पकड़े गए अजमल कसाब को भारतीय अदालत से मौत की सजा सुनायी गयी। बाद में उसे फांसी पर लटका दिया गया। 26/11 एक ऐसा आतंकी हमला है की जब भी ये दिन आता है हर किसी के दिल में दर्द भर जाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.