fbpx

सर्दियों में रखना हैं अपनी त्वचा का ध्यान तो अपनाएं ये नुस्खे

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनकर ख़ुद को तो बचा लेते हैं  अक्सर हम अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते जिस वजह से हमारी त्वचा का निखार कम होने लगता है औऱ सर्दी में चलने वाली हवाएं हमारी त्वचा की नमी को पूरी तरह से छीन लेती हैं। जिससे हमारी त्वचा बेरूखी और बेजान हो जाती है। इन सर्दियों में अपनी त्वचा को ठंड की मार से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान-से घरेलू नुस्ख़े।

चेहरे की देखभाल

सर्दियों में हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत ज़्यादा होती है। इसलिए सर्दियों में चेहरे को ख़ूब मॉइस्चराइज़ करना चाहिए। वहीं घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाए। चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए आप ऐलोवेरा, कोकोनट, शिआ बटर और हर्बल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए घर पर ही मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकते हैं। जिसके लिए दो बडे़ चम्मच दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को कम से कम दस मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। आप ये पैक रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं।

होंठों की देखभाल

ठड़ी हवाओं का सबसे ज़्यादा असर मुलायम होंठों पर होता है। जिससे होंठ फटने लगते हैं और  रूखे हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं  इन सर्दियों में भी आपके होंठों की नमी बरक़रार रहे तो अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली और विटामिन-ई युक्त लिपबाम का इस्तेमाल करें। वहीं होंठों के रूखेपन को कम करने के लिए रात को सोने से पहले नाभि में देसी घी लगाकर सो जाएं। जोकि आपके होठों का नमी को बनाए रखेगा।

गर्म पानी से ना नहाएं

सर्दियों में हम ठंड से बचने के लिए गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन ज़्यादा गर्म पानी भी त्वचा की कोमलता के छीन लेता है। इसलिए हो सके तो ठंडे पानी से ना नहकर हल्के या गुनगुने पानी से नहाएं। जिससे आपकी त्वचा की नमी बरक़रार रहेगी। नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल को शरीर पर लगाएं या फिर इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें नहाने के पानी में मिला लें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.