fbpx
Advertisements

Best weight loss plan : अपनाएं और घटाएं वज़न दस दिनों में

मोटापा कम करना तब काफी मुश्‍किल हो जाता है जब तक कि आपकी डाइट संतुलित ना हो और आप एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल ना अपना रहे हों। जिन लोंगो को एक महीने में वजन कम करना है, उन्‍हें बहुत प्रेरणा की आवश्यकता होगी और साथ ही अपने खाने पर कंट्रोल भी करना होगा।

अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं और आपका वजन व्‍यायाम करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है तो कहीं ना कहीं कुछ कमी रह गई है। यानी इसका यह मतलब नहीं है कि आप जरुरत से कम खाने लगे या फिर बहुत ज्‍यादा व्‍यायाम करने लगें। इसका यह मतलब होता है कि आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ मामूली और जरुरी परिवर्तन करने होंगे।

1. अपने डायट में प्रोटीन को शामिल करे

संतुलित आहार में प्रोटीन का होना जरूरी है। प्रोटीन एक ऐसी चीज है जिससे आप वजन घटा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते है। दरअसल प्रोटीन आपके वजन को घटाने में काफी सहायक होता है। प्रोटीन एकमात्र ऐसा पोषक तत्व होता है जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी सहायक होता है। प्रोटीन का सेवन जब आप करते हैं तो आपको जल्द भूख नहीं लगती है। प्रोटीन के सेवन से शरीर में जमा अनावश्यक फैट को आप निकाल सकते हैं। इसलिए वेट लूज की ख्वाहिश अगर आप रखते हैं तो सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें। एक महीना अगर आप लगातार भी ऐसा करते हैं तो उसका नतीजा दिखने लगेगा।

जानें कलोंजी के अनोखे फायदे

2. शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएं

अगर आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म की दर सही है तो फिर आपका वजन नहीं बढ़ेगा। ग्रीन टी पीना , रोज रात में पूरी नींद लेना, खूब पानी पीने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है और शरीर का आकार कुदरती तौर पर ठीक होने लगता है। अपने खाने में आप जैसे ही फायबर फूड की मात्रा बढ़ाएंगे आपका मेटाबॉलिज्म रेट सही होगा जो आपके वजन को कम करने में तेजी से सहायक होगा। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और भूख कम लगती है, साथ ही यह कई तरह के वजन नियंत्रित करने वाले हार्मोन्स में भी बदलाव लाता है। जानकारों का मानना है कि प्रोटीन का सही सेवन आपके शरीर में मेटाबोलिक रेट को 20 से 30 फीसदी बढ़ाता है।

3. खाने में सुगर,स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें

मोटापा घटाना या फैट लूज करने के लिए आपको अपने आहार में मीठी चीजें, सुगर, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट को कम करना होगा। आप जैसे ही इन चीजों की मात्रा कम करेंगे तो आपको भूख कम लगेगी और खाने में आपको कम कैलरी की जरूरत महसूस होगी। इस प्रकार यह बदलाव आप अपने खानपान में जैसे ही लाएंगे आपको फायदा दिखने लगेगा और आप अपने वेट लूज मिशन में यकीनन कामयाब होंगे।

4.रोजाना सुबह और शाम वॉक पर जाएं।

कम से कम 4 कि.मी.वॉक करें। लंच के बाद भी कुछ देर जरुर वॉक करें।अगर आप रात में 8:30 बजे के बाद खाना खा रहे हैं, तो चपाती और चावल के बजाय दाल और सब्जियों को प्राथमिकता दें। रात में हल्का खाना खाएं।

5.टोंड दूध और टोंड दही, पनीर और अन्य सामग्री का इस्तेमाल करें।

पानी पेट को ऐसे तत्व से भर देता है, जिसमें कोई कैलोरी नहीं होती। इससे व्यक्ति को पेट भरा होने का अहसास होता है और नतीजतन वह खाने के दौरान कम कैलोरी लेता है।पानी ज्यादा पीना चाहिए और मीठे और हाइकैलोरी वाले खाद्य पदार्थ कम लेने चाहिए।

6.खाने में ऊपर से नमक न मिलाएं।

परंपरागत मसाले सिर्फ स्वाद नहीं बढ़ाते हैं , बल्कि उनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट , ऐंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर भी होते हैं। सिर्फ ध्यान रखें कि इन्हें भूनने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें।

7. सफेद चीजें कम करें

वजन कम करना चाहते हैं तो ज्यादातर सफेद चीजें ( आलू , मैदा , चीनी , चावल आदि ) कम करें और मल्टीग्रेन या मल्टीकलर खाने ( दालें , गेहूं , चना , जौ , गाजर , पालक , सेब , पपीता आदि ) पर जोर दें।

8. ब्रेकफास्ट पर फोकस

दिन भर के खाने में सबसे ज्यादा फोकस ब्रेकफास्ट पर होना चाहिए। अक्सर लोग वजन कम करने की धुन में ब्रेकफास्ट नहीं लेते लेकिन रिसर्च कहता हैं कि अगर नियमित रूप से ब्रेकफास्ट लिया जाए तो लंबी अवधि में वजन कम होता है। नाश्ते या खाने में हमेशा एक जैसी चीजें न खाएं , बल्कि बदलते रहें। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं या कभी वेज सैंडविच पोहा व उपमा भी ले सकतेे हैं।

 

जानें कलोंजी के अनोखे फायदे

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: