fbpx

अगर जानना है की वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं,तो मोबाइल से भेजें ये एक मैसेज

साल यानि 2019 में लोकसभा चुनावों के साथ ही तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. देश के हर वोटर का कर्तव्य है कि वो अपने मत का प्रयोग कर सही उम्मीदवार या अपने नेता को चुने .ऐसे में सबसे पहले आपका वोट आपकी विधानसभा या संसदीय क्षेत्र में होना जरूरी है. वहीं मतदाता सूची या वोटर लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है या नहींइस बात का पहले ही पता लगा लें.

मैसेज से ऐसे जाने वोटर लिस्ट में अपना नाम

अगर आपका वोट बिहारआंधप्रदेश और तमिलनाडु में है तो आप मैसेज भेजकर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए ELE इसके बाद 10 अंकों वाला मतदाता पहचान संख्या लिखकर 56677 भेज दें. उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें. उसके बाद आपको मैसेज द्वारा ही बता दिया जाएगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट है या वोटर लिस्ट से आपका नाम काट दिया गया है.

कैसे करें वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच

इसके लिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में www.nvsp.in वेबसाइट लॉगइन करें. लॉगइन करते ही आपके सामने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुल जाएगाइस के बाईं ओर सर्च का एक बॉक्स दिखाई देगाउस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगाअब यहां से आप दो तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

पहला तरीका ये हैं कि आप नामपिता या पति का नामउम्रराज्यलिंगजिलाविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं.

वहीं दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचानपत्र क्रमांक संख्या से सर्च करें. इसके लिए आपको इसी पेज पर विकल्प मिल जाएगा. वोटर आईडी कार्ड की मदद से नाम सर्च करना आसान हैक्योंकि पहले वाले तरीके में आपको कई चीजों के बारे में जानकारी देनी होती है. हालांकि बिहारआंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सुविधा भी उपलब्ध है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.