fbpx

क्रिस गेल विश्व कप 2019 के बाद वनडे क्रिकेट को कह देंगे अलविदा वनडे में वेस्ट इंडीज के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले गेल, ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। क्रिकेट वेस्ट इंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी। क्रिस गेल ने हाल में लंबे समय बाद विंडीज की अंतरराष्ट्रीय वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। वनडे में वेस्ट इंडीज के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले गेल, ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

क्रिस गेल वेस्ट इंडीज टीम के साथ बारबाडोस में प्रैक्टिस सेशन में भाग लेने आए थे। यहां अपने अभ्यास से पहले उन्होंने यह घोषणा कर दी। विंडीज की टीम यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज की तैयारी कर रही है। गेल को भी इस सीरीज के पहले दो वनडे मैचों के लिए चुना गया है।

39 वर्षीय जमैका के खिलाड़ी क्रिस गेल ने अपने करियर में अभी तक 284 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं। उनके नाम 9727 रन हैं। ये रन उन्होंने 37.12 के औसत से बनाए हैं। इस पावर हिटर बल्लेबाज ने अपने करियर में 23 शतक और 49 अर्धशतक बनाए हैं।

गेल (Chris Gayle) ने 2015 के वर्ल्‍डकप में जिम्म्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी जो वनडे में किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है. गेल ने पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना पिछला वनडे मैच पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. बाएं हाथ के बल्‍लेबाज गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 103 टेस्ट और 56 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें क्रमश : 7214 और 1607 रन बनाए हैं.

दुनिया में ‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से अपनी नई पहचान बनाने वाले गेल ने अपने इंटरैशनल करियर में 103 टेस्ट और 56 टी20I मैच भी खेले हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.