राजस्थान : कांग्रेस ने किया अपना घोषणा पत्र जारी

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव २०१८ के लिए किया अपना घोषणा पत्र जारी जिसमे किसानों का क़र्ज़ माफ़, लड़कियों की मुफ्त शिक्षा एवं बुज़ुर्ग किसानो को पेंशन देने का वादा किया गया. ‘एक ही संकल्प, कांग्रेस ही विकल्प’ नाम से घोषणापत्र जारी करते हुए राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने कहा की हम समयबद्ध तरीके से सभी योजनाओं को लागू करेंगे। साथ ही कांग्रेस पार्टी ने ‘स्वास्थ्य के अधिकार’ का प्रावधान करने का भी वादा किया।
सचिन पायलट ने कहा की अगर कांग्रेस सरकार बनती हैं तो दस दिनों के अंदर किसानों का कर्ज़ा माफ़ किया जायेगा. साथ ही सचिन पायलट ने कहा कि जीएसटी की वजह से किसानों पर आर्थिक रूप से भार बढ़ा है. ऐसे में ट्रैक्टर और अन्य कृषि यंत्र जीएसटी से बाहर रखे जाएंगे.
बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राज्य में सरकार बनने पर किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ करने की बड़ी घोषणा पहले ही कर चुके हैं। जारी किये गए घोषणा पत्र में बेरोज़गार युवाओं को ३५०० मासिक भत्ता देने के लिए भी कहा गया है. इस दौरान कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत भी सचिन पायलट के साथ मौजूद थे.


सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर पत्रकार सुरक्षा कानून लाएंगे। ताकि भविष्य में कोई भी सरकार पत्रकारिता की स्वतंत्र आवाज को दबाने की कोशिश ना कर सके। साथ ही किसानों को सब्सिडी के साथ बिजली कनेक्शन जैसे कई मुद्दों की घोषणा की गयी है .

मंगलवार को भाजपा द्वारा भी एक घोषणा पत्र जारी किया गया था.इस घोषणा पत्र में हिंदुत्व के मुद्दों को शामिल किया गया. भाजपा ने कई वादे किये पर अल्पसंख्यकों के लिए इस बार किसी भी तरह का आश्वासन नहीं दिया गया.

गौरतलब है कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होगा. राजस्थान चुनाव की मतगणना मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के साथ 11 दिसंबर को होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.