fbpx
Advertisements

MP चुनाव’2018 के नतीजे हुए घोषित, बहुमत से दो कदम पीछे कांग्रेस

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को हरा दिया है और सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर गयी है, मगर वह बहुमत के जादुई आंकड़े से दो कदम दूर रह गई. साधारण बहुमत को सुरक्षित करने के लिए एक राजनीतिक दल को 116 सीटें जीतने की जरूरत है। हालाँकि कांग्रेस के खाते में ११४ सीटें आयीं. मगर ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस सहयोगियों की मदद से आसानी से सरकार बना लेगी और अपना वनवास खत्म कर लेगी.
मध्य प्रदेश में भाजपा का १५ साल पुराण गढ़ बिखर गया. भाजपा के कहते में कुल १०९ सीटें आयीं. वहीँ, बसपा को २ और अन्य को ५ सीटें मिलीं.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट्स को लेकर पूरे दिन असमंजश बना रहा है। आखिरकार चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के अंतिम नंबर घोषित कर दिए हैं। अंतिम राउंड की गिनती पूरी होने के बाद मध्य प्रदेश में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।

कांग्रेस की ओर से मध्यप्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल भवन को चिट्ठी लिखी थी। इस चिट्ठी में राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा गया था। इसके जवाब में राज्यपाल भवन की ओर से कहा गया है कि इस मामले में मिलने का समय तब ही दिया जा सकता है जब चुनाव आयोग की ओर से स्थितियां स्पष्ट हो जाएंगी। भाजपा को इस बात की उम्मीद थी कि वह एक बार फिर से प्रदेश में वापसी करेगी, लेकिन चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद पार्टी की उम्मीदों को काफी झटका लगा है।
मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत के पीछे दिग्विजय सिंह , कमलनाथ,और ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा हाथ है. वहीँ राहुल गाँधी ने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अपनी जीत का श्रेय किसानो और छोटे व्यापारियों को दिया.

दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना जश्न शुरू कर दिया है .

Sources ANI

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: