fbpx
Advertisements

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 3 सीटों से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले से जारी उलटी गिनती के साथ, यह खबर सामने आ रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तीन निर्वाचन क्षेत्रों में से राष्ट्रीय चुनाव लड़ सकते हैं। यह खबर तब आई जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस प्रमुख को एक हिम्मत जारी की और कहा कि वह उत्तर प्रदेश में अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी से चुनाव हार जाएंगी।मीडिया रिपोर्टस की मानें तो महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण के गृह कस्बे नांदेड़ के साथ ही मध्य प्रदेश में किसी सीट से उनके चुनाव लड़ने की चर्चा है.

Rahul Gandhi may contest with 3 Loksabha seats
        Rahul Gandhi may contest with 3 Loksabha seats

राहुल के नांदेड़ से चुनाव लड़ने की अटकलों को अशोक चव्हाण के बयान से बल मिला है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत के दौरान चव्हाण ने कहा, ‘राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं। वह किसी भी लोकसभा सीट से सफलतापूर्वक लड़ सकते हैं। अगर वह नांदेड़ से चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं तो उनका बहुत स्वागत है।’
राहुल ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव जीतती है और सरकार बनाती है, तो वह देश का प्रधानमंत्री बनने के लिए कोई विरोध नहीं है। इस साल अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं और चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में तारीखों की घोषणा करने की उम्मीद कर रहा है.

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान चव्हाण नांदेड़ सीट से निर्वाचित हुए थे। एक महीने पहले जब चव्हाण ने पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी तो उनसे कार्यकर्ताओं ने राज्य में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर फोकस करने की अपील की थी, जिससे कि वह मुख्यमंत्री पद की रेस में प्रमुख दावेदार हों।

इस बीच, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जो संसद में छिंदवाड़ा का प्रतिनिधित्व करते हैं और वह जल्द ही विधायक बनने के लिए कदम बढ़ाएंगे और हिंदी हृदय प्रदेश के सीएम के रूप में बने रहेंगे।

          2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की स्थिति

राज्य कुल सीटें कांग्रेस की मिली सीटें
मध्यप्रदेश 29 2
महाराष्ट्र 48 2
उत्तरप्रदेश 80 2

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: