fbpx
Advertisements

ऐसे बढ़ा सकते हैं आप भी अपने आँखों की रौशनी घरेलू नुस्खों से

कई घंटो तक लगातार काम करने, नींद पूरी न लेने, सारा दिन टीवी पर नजरे गड़ाएं रखने से आंखों की रोशनी अत्यधिक कमजोर हो जाती है। बदलते लाइफस्टाइल में यह गंभीर समस्या आज सभी लोगों को बहुत सताने लगी है। इतनी हीं नहीं , इसी वजह से छोटे-छोटे बच्चों को भी आज चश्मा लगाना पड़ रहा है। इसलिए समय रहते अपने खानपान में सुधार कर लेना ही बेहतर है। इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी अपनी आंखों पर लगा चश्मा आसानी से हटा सकते है। आइये आपको बताते है उन उपायों के बारे में:

बादाम

प्रतिदिन रात को 9-10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठते ही इनका छिलका उतार कर अवश्य खाएं। इससे आंखों की रोशनी बहुत तेज होगी।

त्रिफला

रात को सोते समय त्रिफला को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी से आंखों को जरूर धोएं। इससे आंखे अत्यधिक स्वस्थ रहेगी। साथ आंखों पर लगा चश्मा भी जल्द उतर जाएगा।

गाजर

गाजर में विटामिन A, B और C बहुत ही भरपूर मात्रा में होते हैं। प्रतिदिन गाजर खाने या इसका जूस पीने से आंखों की रोशनी बहुत तेज होती है।

सरसों का तेल

रोजा रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की सरसों के तेल से जरूर मालिश करें। इससे आंखे हैल्दी रहती है साथ ही उनकी रोशनी भी पूर्ण्तः बरकरार रहती है।

सौंफ

1 चम्मच सौंफ, 2 बादाम, आधा चम्मच मिश्री पीस लें। इस मिक्चर को प्रतिदिन रात को सोने से पहले दूध के साथ लें। इससे आंखों को बहुत ज्यादा फायदा होगा।

ग्रीन टी

दिन में 2 या 3 कप ग्रीन टी जरूर पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: