fbpx

योगी सरकार का आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और PRD जवानों को तोहफा, मानदेय बढ़ा

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पीआरडी जवानों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ा दिया है। पीआरडी जवानों का 125, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों का 1500 और सहायिकाओं का 750 रुपये मानदेय बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रमों में मानदेय बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीआरडी जवान पुलिस बल के सहायक के रूप में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। इन्हें ट्रैफिक पुलिस, सरकारी भवन सुरक्षा और स्मारक सुरक्षा के कामों में लगाया जाए। उन्हें इन कामों का प्रशिक्षण दिया जाए और इस दौरान भत्ता भी दिया जाए।

किशोरी बालिका योजना का शुभारंभ समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना में वीरांगना दल का गठन होगा. इस दल में एक वीरांगना समेत 25 से 30 किशोरियां होंगी। इन किशोरियों को प्रशिक्षित किया जायेगा. सीएम योगी ने कहा कि किन्हीं कारणों से जो किशोरी स्कूल नहीं जा पा रही है उन किशोरियों को पौष्टिक आहार केंद्रों से मिलेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हर गांव में युवा मंडल दल गठित होगा. इसके साथ ही हर वर्ष विवेकानंद जयंती पर युवा मंगल दल की ओर से ब्लाक व गांव स्तर पर कार्यक्रम होंगे. उन्होंने कहा कि पहले प्रांतीय रक्षक दल के जवानों की ड्यूटी नहीं लगती थी. हमने इन्हें पूरे वर्ष ड्यूटी उपलब्ध कराए जाने के क्रम में ड्यूटी भत्ता मद की धनराशि को 23 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 125 करोड़ रुपये कर दिया है.
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिभाशाली युवाओं को मंच प्रदान करने उद्देश्य से ‘खेलो इंडिया योजना शुरू की है। इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री चेतन चौहान, प्रांतीय रक्षक दल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर, मुख्य सचिव डा. अनूप चंद्र पांडेय, पुलिस महनिदेशक ओपी सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त डा. प्रभात कुमार और अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी आदि उपस्थित थे।इन्हें मिला सम्मानमुख्यमंत्री ने बेहतर काम करने वाले युवक और महिला मंगल दलों को राज्य स्तरीय स्वामी विवेकानन्द युवा पुरस्कार से सम्मानित किया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.