fbpx

#GobackModi: रविवार को PM Modi के Tamil Nadu दौरे का विरोध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के चेन्नई (Chennai) दौरे से पहले एक बड़ी शर्मिंदगी का सामना करना पद रहा है। ट्विटर (Twiiter) पर #GoBackModi का नारा trend कर रहा है। रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को AIIMS के शिलान्यास समारोह के लिए तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मदुरै आना है। और उससे पहले ही उनकी इस यात्रा का ट्विटर (Twitter) पर इस तरह का विरोध चेन्नई (Chennai) की जनता की नाराज़गी को दर्शाता है।

https://twitter.com/hashtag/TNWelcomesModi?src=tren&data_id=tweet%3A1089413363069665280&lang=en

ये पोस्ट काफी हद तक तमिलनाडु (Tamil Nadu) में चक्रवात गाजा (Cyclone Gaja) द्वारा बरबाद किए गए जिलों का दौरा न करने पर पीएम मोदी (Narendra Modi) के प्रति राज्य के गुस्से को दर्शाते हैं। चक्रवात गाजा (Cyclone Gaja) की वजह से तमिलनाडु (Tamil Nadu) में 3 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए और जान माल का काफी नुकसान हुआ था , जिससे एक बड़ी आबादी की आजीविका प्रभावित हुई।

#GoBackModi वाले अधिकांश ट्वीट्स (Tweets) में एक कार्टून होता है जिसमें तमिलनाडु (Tamil Nadu) के दिवंगत तर्कवादी नेता EVR Periyar “गो बैक मोदी” कहते हुए दीखते हैं। भगवा जैकेट पहने प्रधान मंत्री, हेलिकॉप्टर से नीचे लटकी एक सीढ़ी की ओर भाग रहे है। इसी तरह के चर्चा #GoBackModi को लेकर ट्विटर (Twitter) और फेसबुक (Facebook) पर भी हो रही है।

इस बीच, हजारों अन्य ट्वीट्स ने पीएम मोदी (Narendra Modi) का मदुरै में स्वागत किया और शहर में एम्स (AIIMS) स्थापित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। #MaduraiThanksModi और #TNWelieldsModi जैसे हैशटैग भी ट्विटर पर शीर्ष रुझानों में शामिल हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है के प्रधान मंत्री  को इस तरह की आलोचना का सामना करना पड़ा हो। यह दूसरी बार है कि प्रधानमंत्री (Narendra Modi) इस तरह के ऑनलाइन Trolling या बैकलैश का सामना कर रहे हैं। पिछले साल अप्रैल में जब उन्होंने डिफेंस एक्सपो के लिए चेन्नई का दौरा किया था, तब #GoBackModi ट्रेंड में था। विपक्षी दलों से जुड़े सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने तब हवा में काले गुब्बारे छोड़े थे।

प्रदर्शनकारियों से बचने के लिए प्रधान मंत्री (Narendra Modi) को आईआईटी (IIT) मद्रास में एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक हेलिकॉप्टर का उपयोग करना पड़ा। उस समय, कर्नाटक (Karnataka) विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन में केंद्र की कथित देरी ने गुस्सा पैदा कर दिया था। Marumalarchi Dravida Munnetra Kazhagam (MDMK), पार्टी के सूत्रों ने कहा कि आज मदुरै में पीएम मोदी (Narendra Modi) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करेगी। वहीँ कुछ आवाजें ऐसी भी हैं जो मोदी विरोधी अभियान को अनुचित बनाती हैं।

राजनीतिक विश्लेषक डॉ। सुमंत सी रमन ने ट्वीट (Tweet) किया: “मेरे विचार में इस अवसर पर #GobackModi को ट्रेंड करना गलत है। पीएम (Narendra Modi) कल (रविवार) को टीएन (TN) में एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान के लिए आधारशिला रखने के लिए आ रहे हैं। तमिल नाडु (Tamil Nadu) ने पिछले दिनों काफी दुःख देखा है, और हम सरकार से निराश भी हुए हैं, लेकिन यह उनमें से एक मौका नहीं है”।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.