fbpx
Advertisements

HBD; भारतीय महिला क्रिकेट को नया आयाम देने वाली महिला क्रिकेटर को जन्मदिन मुबारक हो

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अहम खिलाड़ी और वनडे कप्तान मिताली राज सोमवार को अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं. इन दिनों अपने कोच से हुए विवाद के कारण चर्चित रही मिताली के नाम एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिनमें वे पुरुष क्रिकेटरों तक से आगे हैं. 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मी मिताली टेस्ट और वनडे में दुनिया की सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज के रूप में पहचानी जाती हैं.

मिताली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इस बार के वर्ल्डकप के फाइनल में जगह बनाई. हालांकि टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन मिताली की टीम के प्रदर्शन ने महिला क्रिकेट की लोकप्रियता को अपनी बुलंदी पर पहुंचा दिया. इसे ही मिताली इस वर्ल्डकप की सबसे बड़ी कामयाबी मानती हैं. मिताली को 2003 में अर्जुन पुरस्कार मिला.

मिताली का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था. पिता एयरफोर्स के अधिकारी रह चुके हैं. उन्होंने बचपन में ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू कर दिया. 10 साल की उम्र तक मिताली भरतनाट्यम में पारंगत हो गईं थीं. वे इसी में करियर बनाने के बारे में सोचने लगीं थीं. हालांकि वह खुद मानती हैं कि वह क्रिकेटर नहीं बनना चाहती थीं. ये बात उन्होंने अपनी मां से भी कही, लेकिन नियति को उनका क्रिकेटर बनना ही मंजूर था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: