fbpx

कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं? |15 Effective ways to increase communication skills

Communication Skills किसी भी व्यक्ति की वह Skills होती हैं जिनकी सहायता वह अपने Career को उन ऊँचाइयों तक ले जा सकता है जहाँ तक वह ले जाना चाहता है।

  1. Effective Communication Skills से आप सफलता की उस राह पर चल देते हैं जहाँ पहुंचना प्रत्येक इंसान का सपना होता है।

आप चाहें Student हों या Self Employee, आप कोई Serviceman हों या Businessman, यदि आप अपनी Field में Best करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव (Improve Communication Skills) करना होगा।

अब आपको चाहें लिखकर कम्यूनिकेट करना हो या बोलकर करना हो, आप बिना Effective Communication Skills के कोई भी कम्पटीशन जीत नहीं सकते।

Tips for effective communication skills

How To Improve Communication Skills In Hindi

कृपया इन “Communication Skills” को बहुत ध्यान से पढ़ें और इन्हें अपनी प्रैक्टिकल लाइफ में जगह दें। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि तब आपको जीतने से या सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा–

1- प्रभावी संचार (Effective Communication) के लिए जरुरी है कि जब आप किसी से बात कर रहे हों तो उसकी बात को पूरा सुनें। सुनते समय उसकी बातों में रूचि (Interest) लें और समझें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सामने वाले की बातों को सही से समझ सकेंगे तभी अपनी बात को भी सही से समझा सकेंगे।

2- Effective Communication के लिए आपकी Body Language बिलकुल सही होनी चाहिए। कम्युनिकेशन के समय आपका Body Posture, आपका Hand Style ठीक वैसा ही होना चाहिए जिस तरह की आप बात कर रहे हैं।

3- Effective Communication के लिए जरुरी है कि बात करते समय आपके चहेरे पर मुस्कुराहट (Smile) हो और जिससे आप बात कर रहे हैं उससे आपका Eye Contact बना रहे।

4- Better Communication के लिए जरुरी है कि जब आप बात कर रहे हों तो आपके द्वारा बोले जाने वाले शब्द बिलकुल क्लियर (Clear Words) होने चाहिए। यदि आप अटक अटक कर बोलते हैं या आपके शब्द क्लियर नहीं होते तो आपको कम्युनिकेशन स्किल को सुधारने (Improve Communication Skills) की जरुरत है।

5- Better Communication के लिए जरुरी है कि दूसरों से Communicate करते समय आपकी आवाज की टोन (Tone Of Voice) बिलकुल सही होनी चाहिए। साथ ही आप अपनी आवाज को सुनने वाले की दूरी के हिसाब से कम या ज्यादा रखें यानि आपको अपनी Voice के Volume को सही रखना चाहिए।

6- Communication Skills में से सबसे जरुरी यह है कि किसी से Communicate करते समय आप आत्मविश्वास से भरपूर रहें। आपका Confidence सामने वाले पर Positive Impression डालेगा।

Tips for effective communication skills
Tips for effective communication skills

7- Communication Skills को develop करने के लिए आपको अपनी बातचीत की Quantity पर भी ध्यान देना होगा। जितनी जरुरत हो उतना बोले, न ही जरुरत से ज्यादा बोलें और ही जरुरत से कम बोलें।

8- Effectively Communicate करने के लिए आपको अपनी बातचीत की Quality पर भी ध्यान देना चाहिए। आपके बोले गए शब्दों में बजन होना चाहिए अर्थात उनकी Quality बातचीत के topic से रिलेटेड होनी चाहिए।

9- Effectively Communicate करने के लिए यह भी बहुत जरुरी है कि जिस तरह की आप बात कर रहे हैं, उसी तरह के आपके Face Expression भी होने चाहिए अर्थात यदि आप किसी से गुस्से में बात कर रहे हों तो आपके चहेरे पर भी गुस्से के भाव होने चाहिए।

10- कम्युनिकेशन स्किल को बहुत बेहतर बनाने के लिए सबसे जरुरी है कि आप इसकी रोज प्रैक्टिस करें। इसके लिए आप शीशे के सामने खड़े होकर अपनेआप से बात कर सकते हैं। इससे आपको पता चलेगा कि आप क्या गलती कर रहे हैं और क्या सही कर रहे हैं।

11- Communication Skills को Develop करने के लिए आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं और बात करते हुए अपनी video भी बना सकते हैं। यह बहुत Effective तरीका है। इससे आप अपनी छोटी से छोटी प्रॉब्लम को भी नोट करके उसे सही कर सकते हैं।

12- किसी से Communicate करते समय ध्यान रखिये कि किसी के साथ बहस (Argument) कभी न करें। अगर सामने वाले से आपके विचार अलग हैं तो आप किसी टॉपिक पर Discussion तो कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपका Discussion कभी भी Argument में न बदले।

13- Communication Skills को Develop करने के लिए आप अलग अलग तरह के लोगों से बात करने की आदत डालिये। किसी नए व्यक्ति से बात करने का मौका मिले तो कभी न छोड़े क्योंकि अलग अलग तरह के और नए लोगों से बातचीत करके आप अपने संचार कौशल को बहुत बेहतरीन बना सकते हैं।

14- Effective Communication के लिए आप दूसरों के साथ Empathy का प्रयोग करें। अर्थात यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसका पैसा किसी बिज़नेस में डूब गया हो तो जब आप उससे बात करें तो खुद को उसकी जगह रख कर करें यानि आप बात करते समय वही महसूस करें जैसा वह महसूस कर रहा है। इस तरह से वह आपकी बात को बेहतर समझ पायेगा।

15- Effective Communication के लिए सबसे जरुरी यह भी जानना है कि किससे बात कर रहे हैं? आप अपने Office के किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं या आप किसी बच्चे से बात कर रहे हैं या आप अपने किसी दोस्त से बात कर रहे हैं। आपको यह ध्यान रखकर ही बात करने का तरीका (Way Of Talking) अपनाना चाहिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.