fbpx
Advertisements

INDvsNZ : भारत ने पहली बार दिया गणतंत्र दिवस पर जीत का तोहफा

भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां बे-ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 रनों से जीत दर्ज कर ली है. इसके साथ ही भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. न्यूजीलैंड में वनडे क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 2009 में हेमिल्टन में मिली जीत थी. जहां भारत को 84 रन से जीत मिली थी.

इतना ही नहीं गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत ने पहली बार क्रिकेट इतिहास के काले अध्याय को बदलते हुए भारत के खाते में जीत का तोहफा दिया
बहरहाल, 325 रन के लक्ष्‍य के सामने किवी टीम की पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने की, लेकिन इस जोड़ी को 23 रन के स्‍कोर पर भुवनेश्‍वर कुमार ने गप्टिल (15) को चहल के हाथों कैच कराकर तोड़ दिया. इसके बाद कप्‍तान केन विलियमसन (20), कोलिन मुनरो (31) और रोस टेलर (22) भी कोई खास दम नहीं दिखा सके. न्‍यूजीलैंड ने 17.1 ओवर में 100 रन पर टॉप चार विकेट गंवा दिए थे.

गौरतलब है कि 26 जनवरी को खेले गए मैचों का इतिहास देखें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इतना ही नहीं आज से पहले भारतीय टीम को 26 जनवरी के दिन खेले गए किसी भी मैच में जीत हासिल नहीं हुई थी.

भारत के लिए कुलदीप यादव ने 4/45 का प्रदर्शन किया. चहल और भुवनेश्‍वर ने दो-दो तो मोहम्‍मद शमी और केदार जाधव ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद रोहित और धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. रोहित ट्रेंट बोल्ट के पहले ओवर में थोड़े असहज दिखे लेकिन इसके बाद उन्होंने आकर्षक शॉट खेले. बोल्ट की पहली ही गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के करीब से चार रन के लिए चली गई. अंतिम गेंद ने भी बल्ले का किनारा लिया लेकिन दूसरी स्लिप में मार्टिन गप्टिल तक नहीं पहुंची.

<

p style=”color:rgb(0,0,0); font-family:Jaldi,sans-serif; font-size:16px; font-style:normal; font-variant-ligatures:normal; font-variant-caps:normal; font-weight:400; letter-spacing:normal; orphans:2text-indent:0px; text-transform:none; white-space:normal; widows:2; word-spacing:0px; -webkit-text-stroke-width:0px; text-decoration-style:initial; text-decoration-color:initial; text-align:left;”>रोहित का यह 38वां वनडे अर्धशतक है तो वहीं धवन का वनडे में यह 27वां अर्धशतक है. रोहित का यह न्यूजीलैंड में सर्वोच्च स्कोर भी है.

<

p style=”color:rgb(0,0,0); font-family:Jaldi,sans-serif; font-size:16px; font-style:normal; font-variant-ligatures:normal; font-variant-caps:normal; font-weight:400; letter-spacing:normal; orphans:2text-indent:0px; text-transform:none; white-space:normal; widows:2; word-spacing:0px; -webkit-text-stroke-width:0px; text-decoration-style:initial; text-decoration-color:initial; text-align:left;”>रोहित और धवन ने टीम को तेज तो नहीं लेकिन सधी हुई शुरुआत दी. इन दोनों ने नौवें ओवर में भारत को 50 के स्कोर तक पहुंचाया. इस दौरान भारत का रन रेट 5.55 रहा. इसी रन रेट से भारतीय टीम ने 18वें ओवर में 100 रन पूर किए. अगले 50 रन जोड़ने के लिए इस जोड़ी ने सात ओवर लिए.

धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 33 गेंदें खेलीं. धोनी ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. जाधव ने सिर्फ 10 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा एक छक्का मारा. न्यूजीलैंड के लिए बाउल्ट और फग्र्यूसन ने दो-दो विकेट लिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: