fbpx
Advertisements

‘दिल्ली में Jeans, संविधान सभा में साड़ी और सिन्दूर’: Priyanka Gandhi पर एक और भाजपा सांसद का Sexist Remark

सेक्सिस्ट टिप्पणियों का भारतीय राजनीति में पुराना इतिहास है। प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का राजनीति में हाल ही में प्रवेश करने के दो कारणों से खबरें आईं: कि गांधी परिवार में दूसरी और अंतिम ज्ञात संख्या आधिकारिक तौर पर राजनीति में प्रवेश कर गई है, और कैसे भारतीय राजनेताओं ने उनकी प्रविष्टि को मात्र एक सेक्सिस्ट टिप्पणी तक सीमित कर दिया है।

भाजपा (BJP) सांसद हरीश द्विवेदी हाल ही में उन राजनेताओं की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) पर अश्लील टिप्पणी की थी। मीडिया से बात करते हुए, द्विवेदी ने कहा, “राहुल (Rahul Gandhi) फेल हैं तोह प्रियंका भी फेल हैं। जब प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) दिल्ली में रहती हैं, तो जीन्स और टॉप टॉप में दिखती हैं और जब क्षेत्र में आती हैं तो साड़ी और सिन्दूर लगा कर आती हैं।”

जब से प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने राजनीति में प्रवेश की घोषणा की है इस तरह की टिप्पणियाँ आम हैं। राजनीतिज्ञों ने उन्हें उनके लुक, राजनीतिक अनुभव की कमी, वंश और पति पर टिप्पणी यहाँ तक की उनकी पहचान और लोगों से उनकी तुलना करके प्रियंका (Priyanka Gandhi) की छवि बिगड़ने और महिला के सम्मान की धज्जिया उड़ाई हैं।

बिहार के मंत्री विनोद नारायण झा से जब पूछा गया कि वह प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के बारे में क्या सोचते हैं, तो उन्होंने कहा, “वह बहुत सुंदर हैं। लेकिन इसके अलावा उनके पास कोई राजनीतिक उपलब्धि या प्रतिभा नहीं है।” बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को भी प्रियंका (Priyanka Gandhi) की दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ समानता के कारण प्रियंका से बड़ी समस्या थी।

प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) के राजनीति में प्रवेश को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुएजपा (BJP) के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा था कि पार्टी लोकसभा चुनाव में “चॉकलेटी” चेहरों को मैदान में उतार रही है क्योंकि उसके पास मजबूत नेताओं की कमी है।

विजयवर्गीय ने संवाददाताओं से कहा कि (Congress) नेता मांग करते हैं कि करीना कपूर को भोपाल लोकसभा सीट से मैदान में उतारा जाए। कभी-कभी अन्य लोग इंदौर से सलमान खान को मैदान में उतारने की बात करते हैं। इसी तरह प्रियंका (कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा) को भी सक्रिय राजनीति में लाया गया। ।

इसके अलावा, दो साल पहले भाजपा सांसद विनय कटियार ने भी बीमार टिप्पणी की थी, जब प्रियंका को उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में से एक के रूप में खड़ा किया गया था। “कई अन्य लड़कियां / महिलाएं हैं जो उनसे अधिक सुंदर हैं जो स्टार प्रचारक हैं। नायिकाएं हैं, कलाकार हैं, वे अधिक (सुंदर) हैं,”।

कांग्रेस महिला शाखा ने बीकेसी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में पूर्वी उत्तर प्रदेश की नव-नियुक्त महासचिव प्रियa Gandhi) के खिलाफ एक ‘दुर्भावनापूर्ण’ ऑनलाइन अभियान के लिए शिकायत दर्ज की है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: