fbpx

Jio ग्राहकों को मुकेश अंबानी ने दिया नया गिफ्ट,Jio Phone यूजर्स के लिए Jio Rail App लॉन्च

अभीतक आप सिर्फ स्मार्टफोन से ही रेल टिकट बुक कर रहे थे लेकिन अब आप अपने फीचर फोन यानि जियो फोन से भी रेल टिकट बुक कर सकेंगे। Jio ने अपने उपभोक्ताओं को विशेष ऑफर करने के तहत अब JioRail ऐप लॉन्च की है। इसके अंतर्गत Jio यूजर्स अब फीचर फोन से भी टिकट बुक कर पाएंगे। Reliance Jio के 4G VoLTE फीचर फोन JioPhone पर अब ग्राहक IRCTC की रेल टिकट बुकिंग सेवा का उपयोग करते हुए रेल टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए रिलायंस जियो ने JioRail नाम से एक खास ऐप लॉन्च किया है। JioRail ऐप अभी जियोफोन और जियोफोन 2 के ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।

JioRail ऐप के माध्यम से ग्राहक टिकट बुक कराने के साथ साथ उसे कैसिंल भी करा पाएंगे। रेल टिकट के भुगतान के लिए ग्राहक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा PNR स्टेट्स चैकिंग, ट्रेन टाइमिंग, ट्रेन रूट्स और सीट उपलब्धता के बारे में भी JioRail ऐप से जानकारी हासिल की जा सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • जियो ऐप स्टोर से जियोरेल ऐप डाउनलोड करें।
  • अब जियो रेल ऐप ओपन करें।
  • अब ट्रेन बुकिंग, पीएनआर स्टेट्स, टिकट कैंसिलेशन और ट्रेन शेड्यूल में से कोई एक ऑप्शन चुनें।
  • जरूरी डिटेल फिल करें।

स्मार्टफोन के लिए बने IRCTC के ऐप की तरह JioRail ऐप से भी ग्राहक तत्काल बुकिंग कर सकेंगे। जियोफोन के जिन ग्राहकों के पास IRCTC का एकाउंट नही है वह JioRail ऐप का इस्तेमाल कर नया एकाउंट भी बना सकते हैं। PNR स्टेट्स चेंज अलर्ट, ट्रेन लोकेटर और फूड आर्डर जैसी सेवाएं भी JioRail ऐप पर जल्द लाने का प्लान है।

टिकट कैंसिल भी करा सकेंगे

  • JioRail ऐप के जरिए ग्राहक टिकट बुक कराने के साथ साथ उसे कैंसिल भी करा पाएंगे। रेल टिकट के भुगतान के लिए ग्राहक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • इसके अलावा PNR स्टेट्स चैकिंग, ट्रेन टाइमिंग, ट्रेन रूट्स और सीट उपलब्धता के बारे में भी JioRail ऐप से जानकारी हासिल की जा सकती है। JioRail ऐप से भी ग्राहक तत्काल बुकिंग कर सकेंगे।

  • जियोफोन के जिन ग्राहकों के पास IRCTC का एकाउंट नही है वह JioRail ऐप का इस्तेमाल कर नया एकाउंट भी बना सकते हैं। PNR स्टेट्स चेंज अलर्ट, ट्रेन लोकेटर और फूड आर्डर जैसी सेवाएं भी JioRail ऐप पर जल्द लाने का प्लान है। बता दें कि, रिलायंस जियो, रेलवे का ऑफशियल सर्विस प्रोवाइडर है।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.