fbpx

जानिए क्रिसमस और कैंडललाइट सर्विस का महत्त्व

नई दिल्ली एक क्रिसमस ईव कैंडललाइट सेवा में आमतौर पर क्वायर द्वारा गीत , मंडलीय क्रिसमस कैरोल, शास्त्र वाचन, प्रार्थना और संभवत: एक लघु उपदेश या विशेष वक्ता के प्रदर्शन शामिल होते हैं। ऐसी ही खूबसूरत शाम दुनिया के अधिकांश चर्चों में देखने को मिलती है . जैसा की आप जानते हैं की क्रिसमस हर साल २५ दिसंबर को बड़े ही धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. क्रिसमस या ‘बड़ा दिन’ येशु मसीह के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है . ईसाई समाज में प्रभु येशु मसीह के आगमन की तैयारियां ज़ोरो शोरो से दिखाई देती हैं . इसमें नन्हें-मुन्नों के साथ बड़े-बुजुर्ग,जवान सभी शामिल होते हैं . इस मौके पर सभी चर्चों को ‘क्रिसमस थीम’ के साथ सजाया जाता है. कई तरह के कैरोल्स, विशेष प्रार्थनाएं इस दिन हिस्सा होती हैं.

क्रिसमस का महत्त्व :

क्रिसमस या बड़ा दिन ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशी में मनाया जाने वाला पर्व है। क्रिसमस का महत्व पूरे विश्व में सभी को ज्ञात है। हालांकि यह सच है कि क्रिसमस को इस दुनिया में ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है, फिर भी यह आध्यात्मिक जीवन के एक बहुत ही महत्वपूर्ण सत्य का प्रतीक है। जीसस क्राइस्ट का व्यक्तित्व एकदम परफेक्ट है। उनका जन्म ऐसे समय में हुआ था जब भूमि पर अज्ञान, अंधविश्वास, लालच, घृणा और पाखंड व्याप्त था। पवित्रता को भुला दिया गया और नैतिकता की उपेक्षा की गई। बाइबिल में बताया जाता है कि येशु के जन्म से पहले ये भविष्यवाणी हो गयी थी कि धरती पर एक इश्वर का पुत्र जन्म लेगा जो दुनिया का उद्दार करेगा फलस्वरूप येशु का जन्म हुआ | येशु का जन्म एक गौशाला में हुआ था जिसकी पहली खबर गडरियो को मिली थी और उसी समय एक तारे ने इश्वर के जन्म की भविष्यवाणी को सत्य किया | उन्होंने लोगों के जीवन में परिवर्तन का काम किया। उन्होंने मनुष्य के जीवन को एक नया और आध्यात्मिक मोड़ दिया।धरती पर एक बदलाव आया। लोगों ने जीवन के नए तरीके की शुरुआत की। इस प्रकार दुनिया के लिए एक नया युग शुरू हुआ।

क्रिसमस सिम्बल्स और उनके अर्थ


एंजेल्स

स्वर्गदूतों ने उद्धारकर्ता के जन्म की खबर की घोषणा की।

बेल्स

क्रिसमस बेल्स संकेत देती है कि सभी उसकी आँखों में कीमती हैं और वह आपकी मदद करेगा।

क्रिसमस ट्री

क्रिसमस का पेड़ पूरे साल हरा रहता है और हमें हमेशा की आशा और अनन्त जीवन की याद दिलाता है।

क्रिसमस गिफ्ट

क्रिसमस गिफ्ट हमें याद दिलाता है कि खुदा ने हमें उनके पुत्र का उपहार कैसे दिया.उपहार देना प्यार और दया का प्रतीक है और उद्धारकर्ता द्वारा संभव किए गए अनन्त जीवन के उपहार की याद है।

क्रिसमस कैंडल्स

क्रिसमस कैंडल्स हमें याद दिलाती है कि यीशु दुनिया की रोशनी है।

क्रिसमस स्टार

क्रिसमस स्टार बेथलेहम के पहले सितारे का प्रतिनिधित्व करता है जो यीशु के जन्म के दिन रात में चमकता था। यह भी प्रतीक है कि मसीह दुनिया की रोशनी है और सभी मानव जाति के लिए एक उम्मीद है।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.