fbpx

प्रयागराज में यूँ चल रहीं हैं “कुम्ब” की तैयारियां, करोड़ों की परियोजनाओं को प्रारम्भ करेंगे पीएम मोदी

पिछले साल तक इलाहाबाद रहे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जनवरी में होने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। आज यानी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंचे हैं, जहां वह तकरीबन 4048 करोड़ रुपये की 366 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि ये सभी परियोजनाएं पर काम कुंभ मेला 2019 को ध्यान में रखकर ही हो रहा है। सरकारी विज्ञापनों की मानें तो कुंभ में आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा और प्रयागराज के विकास के लिए पीएम मोदी आज 4048 करोड़ रुपये की 366 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान राज्यपाल नाइक और सीएम योगी समेत कई मंत्री उपस्थित होंगे। प्रयागराज में कुंभ मेले का आरंभ 15 जनवरी 2019 से होगा. कुंभ मेला हिंदुओं के लिए काफी अहम माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कुंभ मेलों को लेकर क्या तैयारियां हो रही हैं और किन-किन मदों में इन पैसों का खर्च होना और कुंभ मेले में इस बार क्या खास होगा।

अगले महीने आयोजित होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए दिल्ली स्थित 70 से अधिक मिशनों के प्रमुख ने प्रयागराज का दौरा किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि कुंभ मेले की तैयारियों को देखने के लिए शनिवार सुबह विशेष उड़ान से मिशनों के प्रमुख प्रयागराज के लिए रवाना हुए. इस वक्त प्रयाग कुंभ की तैयारियां तेजी से चल रही है जिसे यूनेस्को ने ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ के तौर पर मान्यता दी है।

रेलवे ने अगले साल जनवरी में इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के लिए 41 परियोजनाएं शुरू की हैं जिनपर 700 करोड़ रुपये की लागत आएगी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 41 परियोजनाओं में से 29 पूरी हो चुकी हैं। अन्य अंतिम चरण में हैं तथा जल्द पूरी होने वाली हैं। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर चार बड़े अहातों का निर्माण किया गया है जिनमें 10,000 तीर्थयात्रियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं।

इनमें वेडिंग स्टॉल, पानी के बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सीसीटीवी, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग- अलग शौचालय होंगे। इसी तरह से अन्य स्टेशनों पर भी यात्री अहाते बनाए गए हैं। कुंभ मेले के दौरान मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए इलाहाबाद जिले के विभिन्न स्टेशनों से करीब 800 विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.