fbpx

Microsoft ने किया बड़ा ऐलान किया, Windows 7 हो जाएगा बंद, जानें वजह


Durian [CPS] IN

Microsoft to end support of Windows 7

देश में आज के समय में हर एक घर और ऑफिस में Microsoft के Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं ज्यादातर काम लोग विंडो 7 पर ही करते है और साथ ही यह सिस्टम बहुत यूजर फ्रेंडली है।

लेकिन Microsoft ने Windows 7 को लेकर बड़ा ऐलान किया है, जिससे देश के आधे से ज्यादा यूजर्स को झटका लग सकता है। Microsoft ने Windows 7 को 14 जनवरी 2020 तक सपोर्ट बंद कर देगा।

Microsoft to end support of Window 7
Microsoft to end support of Windows 7

अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर किसी भी तरह का सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। अगर हमारे रीडर्स भी इस समय Windows 7 का इस्तेमाल करते है, तो उन्हें जल्द से जल्द अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बदल देना चाहिए।

इसके साथ ही Microsoft ने Windows 7 के लिए मेनस्ट्रीम सपोर्ट पहले से ही बंद कर दिया था, लेकिन अब तक माइक्रोसॉफ्ट ने इसके लिए एक्सटेंड सपोर्ट को पेश किया है।

अब माइक्रोसॉफ्ट Windows 7 के एक्सटेंडेड सपोर्ट को भी बंद कर देने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट के इस फैसले के बाद से ही यूजर्स को सिक्योरिटी के पैच भी नहीं मिलेंगे।

Microsoft ने अपने फैसले पर कहा है कि रोज के यूजर्स को कंपनी एक्सटेंडेट सपोर्ट के साथ टेक्नोलॉजी सपोर्ट और सिक्योरिटी अपडेट दे रही है। वहीं Windows 7 पर काम करने वाले लैपटॉप और कंप्यूटर पहले की तरह काम करेंगे, लेकिन उनको किसी भी तरह का सिक्योरिटी अपडेट नहीं दिया जाएगा।


Shein WW

2018 सितंबर में माइक्रोसॉफ्ट ने यह ऐलान किया था कि कंपनी अपनी Windows 7 की सिक्योरिटी अपडेट को 2023 तक पेश करेगी, लेकिन अब कंपनी यूजर्स से प्रीमियम चार्ज वसुलती है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट Windows 7 प्रोफेशनल के साथ एंटरप्राइस के लिए एक्सटेंडेंड सिक्योरिटी अपडेट जारी रखेगी, इसके लिए यूजर्स को लाइसेंस दिया जाएगा।

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की विंडो 7 दुनिया में 36.9 प्रतिशत कंप्यूटर के साथ लैपटॉप में काम करता है, वहीं देशभर के एटीएम में भी विंडो 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम करते है।

अगर Windows 7 बंद हो जाता है, तो इससे सभी एटीएम, कंप्यूटर और लैपटॉप की सुरक्षा में सेंध लग सकती है और पर्सनल डाटा लीक भी हो सकता है।

बता दें कि 2018 में रेनसॉमवेयर नाम के एक नए वायरस ने दुनियाभर के कंप्यूटर को प्राभवित किया था। इस घटना के बाद ही माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 के लिए सिक्योरिटी पैच को अपडेट किया था।

Shein WW

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.