fbpx

मुंबई और पुणे में बनेगा नया मेट्रो कॉरिडोर,10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई और पुणे में मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे.मुंबई मेट्रो पांच थाने से भिवंडी होते हुए कल्याण तक जाएगी जबकि मेट्रो 9  दहिसर से मीरा और भायंदर के बीच दौड़ेगी.

मुंबई : पीएम पुणे में हिंजेवाड़ी से शिवाजी नगर के बीच चलने वाले नए मेट्रो कॉरिडोर का भी शिलांयास करेंगे. जानकारों के अनुसार इन रूट पर चलने वाले मेट्रो ट्रेन की वजह से यातायात को सुगम बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे. इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है. यहां से मोदी पुणे जाएंगे, जहां वह हिंजेवाड़ी और शिवाजी नगर के बीच तीसरी मेट्रो लाइन की आधारशिला रखेंगे.

10 बड़ी बातें

  1. मुंबई मेट्रो 5 कॉरिडोर के तहत थाने से भिवंडी और कल्याण रूट की दूरी 24.9 किलोमीटर है. इस रूट को तैयार करने में कुल 8,416 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस रूट पर कुल सात स्टेशन होंगे.
  2. मुंबई मेट्रो 5 के बनने के बाद यह हर दिन औसतन 2.29 लाख यात्रियों को उनके गणतव्य स्थान तक पहुंचाएगा. इस रूट पर चलने वाली ट्रेन में कुल छह कोच होंगे.
  3. मुंबई में बनने वाला दूसरा प्रोजेक्ट 10.3 किलोमीटर लंबा होगा. इस प्रोजेक्ट के तहत कुल आठ स्टेशन बनाए जाएंगे. 
  4. मेट्रो 9 प्रोजेक्ट के वर्ष 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर कुल खर्च  6,607 करोड़ रुपये है.
  5. मुंबई में बनने वाले दोनों प्रोजेक्ट को मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी की देखरेख में बनाया जाएगा.
  6. मुंबई मेट्रो 9 को मेट्रो 7 से इंटीग्रेटेड किया जाएगा. इसका फायदा मेट्रो से सफर करने वाले लाखों यात्रियों को मिलेगा. 
  7. फिलहाल मीरा-भायंदर मुंबई से सीधे तौर पर रेलवे से कनेक्टेड है. जबकि मेट्रो 9 के बनने के बाद यात्री दक्षिणी मुंबई से भायंदर तक का सफर कर पाएंगे. 
  8. पुणे में बनने जा रहे मेट्रो प्रोजेक्ट को पुणे मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा पीपीपी मॉडल के तहत बनाया जाएगा.
  9. पुणे में हिंजेवाड़ी और शिवाजी नगर के बीच बनने वाला 23 किलोमीटर लंबा मेट्रो लाइन पर कुल खर्च 8,313 करोड़ रुपये आएगा. 
  10. इस मेट्रो कॉरिडोर से पुण में आम जनता को होगी सुविधा, जाम से भी मिलेगा निजात. 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.