fbpx
Advertisements

हो सकती है पेट्रोल डीजल दामों में गिरावट

पेट्रोल की कीमत (Petrol Rate) में लगातार पांच दिन से गिरावट दर्ज की जा रही थी, लेकिन बुधवार को इसके दामों में स्थिरता बनी रही. वहीं डीजल (Diesel Rate)की बात करें तो लगातार दूसरे दिन इसकी कीमत में भी स्थिरता देखने को मिली है.

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण के लिए 16 जून 2017 को गतिशील कीमत निर्धारण व्यवस्था यानी डायनामिक प्राइसिंग मकेनिज्म लागू होने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में होने वाले परिवर्तन के अनुसार रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है. तेज बाजार के जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी देखने को मिल सकती है.

Petrol diesel prices may go down in the upcoming days.
Petrol diesel prices may go down in the upcoming days.

 इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में 69.79 रुपए, कोलकाता में 71.89 रुपए, मुंबई में 75.41 रुपए और चेन्नई में 72.41 रुपए पेट्रोल की प्रति लीटर पर स्थिर रहीं. वहीं डीजल के दाम दिल्ली में 63.83 रुपए, कोलकाता में 65.59 रुपए, मुंबई में 66.79 रुपए और चेन्नई में 67.38 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी वायदा अनुबंध में बुधवार को आईसीई पर पिछले सत्र के मुकाबले 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 50.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 0.59 फीसदी की मजबूती के साथ 42.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत गिरी है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का भाव 42 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: