fbpx
Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे हरियाणा का दौरा, कई परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी


लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अपने एकदिवसीय हरियाणा दौरे के दौरान कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र का दौरा करेंगे जहां वह कैंसर संस्थान समेत कई अन्य परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।  वह झज्जर जिले के बादसा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को देश को समर्पित करेंगे। यह संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के झज्जर परिसर में निर्मित अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल सह शोध केंद्र होगा। करीब 2035 करोड़ रुपये से तैयार यह अस्पताल पब्लिक फंड से बनी सबसे बड़ी अस्पताल परियोजना है।

पीएम मोदी ‘स्वच्छ शक्ति 2019’ के तहत देशभर से आए करीब साढ़े सात हजार महिला स्वच्छताकर्मी और हरियाणा के करीब 15 हजार महिला पंच और सरपंच को संबोधित करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी स्वच्छता के क्षेत्र में असाधारण काम करने वालों को सम्मानित भी करेंगे.

चुनावी वर्ष में हो रहे इन परियोजनाओं से केवल हरियाण को ही नहीं बल्कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब के लोगों को भी सीधा फायदा होगा। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी का यह दौरा अहम माना जा रहा है। हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटें हैं जिनमें से 7 सीटों पर भाजपा का कब्जा है। अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी देश और प्रदेश की करीब 22 हजार महिला पंच-सरपंचों और स्वच्छता वर्करों को भी संबोधित करेंगे।

झज्जर में भाडसा स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का लोकार्पण

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) एक उत्कृष्ट तीसरे स्तर का कैंसर और अनुसंधान संस्थान है, जो अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान झज्जर परिसर में निर्मित हुआ है. यह 700 बिस्तरों वाला अस्पताल है, जिसमें सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, एनेस्थेसिया, पेलिएटिव केयर और न्यूक्लियर मेडिसिन जैसी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसके अलावा डॉक्टरों और कैंसर मरीजों के तीमारदारों के लिए रिहाइश की व्यवस्था भी है. यह संस्थान मोलेक्यूलर बायोलॉजी, जेनोमिक्स, प्रोटियोमिक्स, कैंसर एपीडेमियोलॉजी, रेडियाएशन बायोलॉजी और कैंसर वैक्सीन में अनुसंधान का काम करेगा.

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, फरीदाबाद का उद्घाटन

यह उत्तर भारत में पहला ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल होगा. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन ईएसआईसी के तहत बीमाधारी व्यक्तियों और उनके लाभार्थियों, विशेषकर कामगार आबादी तथा उनके आश्रितों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाती है.

पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान का शिलान्यास

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना पंचकूला में श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में की जा रही है. यह आयुर्वेदिक उपचार, शिक्षा और अनुसंधान का राष्ट्र स्तरीय संस्थान होगा. इसका निर्माण पूरा हो जाने के बाद यह संस्थान हरियाणा और अन्य पड़ोसी राज्यों के निवासियों के लिए बहुत लाभकारी होगा.

श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र का शिलान्यास

श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा में भारतीय चिकित्सा पद्धति से संबंधित पहला विश्वविद्यालय और भारत में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय है.

पानीपत में ‘पानीपत संग्राम संग्राहलय’ का शिलान्यास

यह संग्राहलय पानीपत के विभिन्न युद्धों के नायकों का सम्मान करने के लिए बनाया जा रहा है. राष्ट्र निर्माण में महान योगदान करने वाले भारत के गुमनाम नायकों के सम्मान के संबंध में भारत सरकार की पहलों के अनुरूप यह संग्राहलय निर्मित किया जा रहा है. इसके अलावा करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी होगा.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज अहमदाबाद में अपने निवास स्थान पर सुबह 9 बजे बीजेपी का ध्वजारोहण करेंगे. इसके बाद वे सुबह दस बजे भाजपा की ओर से ‘मेरा परिवार-भाजपा परिवार’ के देशव्यापी अभियान की शुरुआत करेंगे.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: