fbpx

पंजाब के लोगों को तोहफाः पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 1 रुपये सस्‍ता पंजाब में मंगलवार से पेट्रोल का मूल्य 71.25 रुपये, जबकि डीजल 63.73 रुपये प्रति लीटर होगा।

पेट्रोल, डीजल के बढ़े दामों को लेकर पंजाब के लोगों को बड़ी राहत मिली है. पंजाब सरकार ने बजट में पेट्रोल और डीजल सस्ता करने का एलान किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बजट पेश होने के बाद ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी कि आज आधी रात से पेट्रोल के दाम में 5 रुपये और डीजल के दाम में 1 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा रही है. इस तरह सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देने का एलान कर दिया है.

पंजाब में मंगलवार से पेट्रोल का मूल्य 71.25 रुपये, जबकि डीजल 63.73 रुपये प्रति लीटर होगा। हरियाणा में पेट्रोल का रेट 71.71 रुपये और डीजल का 65.85 रुपये है। चंडीगढ़ पेट्रोल पंप एसोसिएशन के प्रधान अर्जुन सिंह का कहना है कि पंजाब में पेट्रोल-डीजल की कीमतोें में कमी के बावजूद चंडीगढ़ में अभी पेट्रोल-डीजल सस्ता है। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ में पेट्रोल 67.01 रुपये प्रति लीटर है। पंजाब द्वारा पेट्रोल के मूल्य में पांच रुपये की कमी किए जाने के बावजूद चंडीगढ़ में पेट्रोल का मूल्य फिर भी चार रुपये कम है, जबकि डीजल 80 पैसे सस्ता है।

पंजाब सरकार ने आज पेश हुए बजट में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का एलान किया है और इसके बाद राज्य में पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 1 रुपये सस्ता हो जाएगा. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बात का ट्वीट करते हुए लिखा कि पड़ोसी राज्यों के साथ पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम लाने के लिए पंजाब में ये फैसला लिया गया है.

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 1,58,400 करोड़ रुपये के खर्च का बजट पेश किया.बजट में नए वित्‍त वर्ष के लिए किसी नई टैक्‍स प्रावधान का ऐलान नहीं किया गया है.बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है. इन क्षेत्रों के लिए बजट आवंटन में 9 से लेकर 35 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. वहीं बजट में राजस्व घाटा और राजकोषीय घाटा क्रमश: 11,687 करोड़ रुपये और 19,658 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है.

पंजाब के कुछ राज्यों में पेट्रोल के दाम देखें तो बठिंडा में 75.74 रुपये प्रति लीटर पर पेट्रोल मिल रहा है जो आज आधी रात से 70.74 रुपये का हो जाएगा. इसके अलावा जालंधर में पेट्रोल के दाम 75.9 रुपये हैं जो आज आधी रात से 70.9 रुपये हो जाएंगे. पंजाब के फरीदकोट में पेट्रोल 76.14 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है जो कि आज रात से 71.14 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. पटियाला में 76.3 रुपये प्रति लीटर पर मिलने वाला पेट्रोल आज रात से 71.3 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.