fbpx
Advertisements

धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए बिहार में राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज

Ram poster row : बिहार के पटना में पार्टी के प्रमुख को हिंदू देवता राम के रूप में चित्रित करने वाले पोस्टर के संबंध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दो अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।

राकेश दत्त मिश्रा, जिन्होंने भारतीय जन क्रांति दल के महासचिव होने का दावा किया था, ने पटना सिविल कोर्ट में शिकायत दायर की थी। शिकायत में बिहार कांग्रेस के प्रमुख मदन मोहन झा और कांग्रेस कार्यकर्ता विजय कुमार सिंह के नाम भी शामिल थे।

कुछ दिनों पहले बिहार की राजधानी पटना में एक पोस्टर सामने आया था जिसमें गांधी को राम के रूप में दिखाया गया था और साथ ही सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मनमोहन सिंह और भव्य स्थानीय पार्टी के कुछ स्थानीय नेताओं को भी दिखाया गया था। बीजेपी का मजाक उड़ाते हुए, पोस्टर पढ़ा: ‘वे राम नाम जपते रहे, तुम बन राम जिया रे!’

मिश्रा ने दावा किया कि पोस्टर से उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची थी और यह इलाके में अशांति पैदा करने की साजिश का हिस्सा था। शिकायतकर्ता ने कहा कि उन्होंने झा और सिंह से पोस्टर हटाने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

इस बीच, अज्ञात लोगों ने शहर के कुछ पोस्टरों में तोड़फोड़ की, एएनआई ने बताया कि मामले में छह लोगों को आरोपी बनाया गया है।

माना जाता है कि विजय कुमार सिंह ने पोस्टर लगाया था। सिंह ने कहा, “राहुल जी में भगवान राम के सभी गुण हैं, न कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो केवल भगवान राम के नाम पर राजनीति कर रहे हैं।” “कांग्रेस लंबे समय से देश के विकास के लिए काम कर रही है और सभी महत्वपूर्ण क्रांतियों और योजनाओं को कांग्रेस द्वारा लागू किया गया था।”

विजय कुमार सिंह ने कहा था कि अयोध्या मामले को सुलझाने के लिए केवल कांग्रेस और गांधी ही सक्षम थे।

गांधी को पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस द्वारा “शिवभक्त” के रूप में चित्रित किया गया था।

इसी तरह, प्रियंका गांधी वाड्रा को मणिकर्णिका अवतार में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा गोरखपुर में चित्रित किया गया था जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ है। कार्यकर्ताओं ने वाड्रा से गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने का भी आग्रह किया। बाद में, रायबरेली में एक पोस्टर ने वाड्रा को देवी दुर्गा का अवतार कहा। उनकी प्रशंसा करते हुए, पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि वह यूपी में भ्रष्टाचार के राक्षसों को मारने के लिए पहुंचे हैं। कार्यकर्ताओं ने उनकी तुलना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से भी की।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: