fbpx

Solar Eclipse 2019: क्या होगा राशियों पर प्रभाव? दुनिया के इन हिस्सों में देखा गया सूर्य ग्रहण


साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2019) जनवरी के पहले सप्ताह ही 6 जनवरी को देखा गया।

साल का पहला सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 5 बजे से लगा। हालांकि यह भारत में नजर नहीं आया। लगभग 3 घंटे 18 मिनट के यह आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 9.18 बजे तक रहा। यह ग्रहण चीन, मंगोलिया, जापान, रूस और अलास्का के कुछ हिस्सों में दिखा।

इस आंशिक सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सका। हालांकि कई पड़ोसी देशों में इसे देखना संभव हुआ।  साल के पहले सप्ताह में ही घटे इस खगोलीय घटना के कई वैज्ञानिक एवं धार्मिक मायने निकाले जा रहे हैं। साल में कुल तीन सूर्य ग्रहण लगेंगे। इनमें से 6 जनवरी के बाद 3 जुलाई को दूसरा और तीसरा सूर्य ग्रहण साल के अंतिम सप्ताह में 26 दिसंबर को लगेगा।ज्योतिषियों के मुताबिक, यह प्रथम सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए इसका राशियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

वहीं इस साल दो चंद्र ग्रहण होंगे जिसमें से पहला 21 जनवरी को लगने वाला पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। परंतु इस को भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि उस समय दिन निकला होगा और खिली धूप में चांद नहीं दिख सकता। इसके बाद दूसरा 16 और 17 जुलाई की मध्य रात को लगने वाला आंशिक चंद्रगहण है आैर ये भारत में देखा जा सकता है।

पूर्ण चंद्रग्रहण 21 जनवरी को होगा, और यह मध्य प्रशांत, अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा। कुल मिलाकर, 2019 में पांच चंद्र और सौर ग्रहण दिखाई देंगे। इनमें दो पूर्ण सूर्य ग्रहण, एक चंद्रग्रहण और एक आंशिक चंद्रग्रहण और एक आंशिक सूर्य ग्रहण शामिल होगा।

साल 2019 में सूर्य ग्रहण आपको किस तरह प्रभावित करने वाला है।

Daily horoscope in hindi-Moses News
           Daily horoscope in hindi

मेष- पहला सूर्य ग्रहण आपको वह फोकस और निर्धारण देने जा रहा है जिसकी आपको जरूरत है। आगे बढ़ें और काम पर एकरसता को तोड़ना चाहते हैं, तो अपने पेशेवर जीवन में संभावनाएं बनाएं। जब दूसरा सूर्य ग्रहण आता है, तो आपको उस ऊर्जा में से कुछ को अपने निजी जीवन की ओर केंद्रित करना पड़ सकता है। दिसंबर तक, आपको अपने खेल को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच उस संतुलन को खोजना चाहते हैं।

वृष– पहला सूर्य ग्रहण आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है जब यह आपके वित्त में आएगा। तुम भी एक कोर्स है कि आप पेशेवर रूप से आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं लेने के लिए आगे देख रहे हैं। ध्यान रखें कि आपके चिन्ह पर दूसरे सूर्य ग्रहण का प्रभाव आपके सामाजिक नेटवर्क को बनाने में मदद करेगा। दिसंबर के दौरान यात्रा करें क्योंकि तीसरे ग्रहण के प्रभाव से आप अपने भीतर की खोज कर सकते हैं।

मिथुन- रिश्तों की बात करें तो पहला सूर्य ग्रहण आपको अकेला छोड़ सकता है। लेकिन यह जान लो, जब एक दरवाजा बंद होता है तो दूसरा खुलता है। जब जुलाई आएगा, तो आप खुद को नए लोगों से संपर्क करेंगे, इसलिए आपको अपने पैर की उंगलियों पर रहने की जरूरत है। दिसंबर के साथ आने तक, आपको अपने संबंधों को व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों में लागू करने की आवश्यकता है। यह स्पष्ट करें कि आप क्या करना चाहते हैं और इससे लीड लेना चाहते हैं।

कर्क-इस वर्ष आप अपने करीबी लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जो आपके रिश्ते में खिंचाव पैदा कर सकता है। चूंकि पहला सूर्य ग्रहण आपकी बहुत मदद करने वाला नहीं है, इसलिए आपको ब्रेक लेने की जरूरत है। दूसरे सूर्य ग्रहण के दौरान, यदि आप चाहते हैं कि वे अपने सपनों को पूरा करें। दिसंबर वह है जब आपको अंत में अपने आसपास किसी भी नकारात्मकता को छोड़ देना चाहिए, चाहे वह घर पर हो या आपके कार्यस्थल पर।

सिंह- आपको खुद से वादा करने की ज़रूरत है कि आप इस साल अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करेंगे। जब तक दूसरा सौर साथ आता है, तब तक आपको याद रखना चाहिए कि आप बहुत बदल चुके हैं, इसलिए अतीत को पकड़ने का कोई मतलब नहीं है। जाने दो, लियो। और दिसंबर आने पर, आप जो हासिल करने में कामयाब रहे हैं, उसमें आपको पूरी संतुष्टि मिलेगी।

कन्या- वर्ष संभावनाओं से भरा है। आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आप कहां होना चाहते हैं। आपकी रचनात्मकता आपको केवल इतनी दूर ले जा सकती है; आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आपको क्या करने की आवश्यकता है। यदि जुलाई तक आप अभी भी अटके हुए हैं, तो अपने मित्रों और परिवार तक पहुंचें। वे आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपको क्या चाहिए। जब आप दिसंबर तक पहुंचेंगे, तब तक आपको अपनी प्रेरणा को उन परियोजनाओं में शामिल करना होगा जो आपके लिए व्यक्तिगत हैं।

तुला- यह पहला सूर्य ग्रहण वह समय है जब आपको घर में काम करते रहना होगा या शायद मरम्मत करनी होगी। इसलिए अपने लेस को बांधें। दूसरा और तीसरा सौर प्रभाव यह भी बताता है कि भविष्य में पैतृक आकृति के साथ एक संबंध होगा। नई चुनौतियां होंगी, नए अनुभव होंगे। इसलिए चुनौती स्वीकार करें और आगे बढ़ते रहें।

वृश्चिक- पहला सूर्य ग्रहण आपके काम के संबंध में आपके शिक्षाविदों और वित्तीय निर्णयों का प्रबंधन करने का सही समय है। प्रभाव पेशेवर सुधार गतिविधियों में आपकी रुचि पर सीधे कॉल करेगा। दूसरा और तीसरा प्रभाव बताता है- अपने लक्ष्यों को बदलने से पहले, व्यक्तिगत या पेशेवर, आपको अपनी इच्छाओं को समझने और आवेगपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं है।

धनु-जब पहला सूर्य ग्रहण चारों ओर आएगा, तो आप अपनी आत्मा से प्रेरित महसूस करेंगे। दूसरा कहता है- आप वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करना शुरू कर देंगे। तीसरा सूर्य ग्रहण आपकी रणनीतिक योजना को प्रभावित करेगा और वित्तीय स्थिरता या एकांतता प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा। ध्यान रखें कि आत्म-सम्मान की उपेक्षा न करें और याद रखें, आपका मूल्य भौतिक संपत्ति तक सीमित नहीं है।

मकर- पिछले वर्ष ने आप में काफी नकारात्मकता और आक्रोश पैदा किया है। पहला और दूसरा सूर्य ग्रहण कहता है- कृपया अपने आप को ऐसा कुछ करने के लिए न कहें जो आप करना चाहते हैं। तीसरा सूर्य ग्रहण प्रभाव आपको अपने लिए शांति पाने में मदद करेगा। इस वर्ष 2019 के साथ स्वयं का सुदृढ़ीकरण आवश्यक है। जीवन में मुख्य उद्देश्यों के रूप में दक्षता, अपने व्यक्तिगत विकास और विस्तार पर ध्यान दें।

कुंभ – पहला सूर्य ग्रहण आपके द्वारा हासिल की गई चीजों को देखने का समय है। सबसे पहले, अपने रास्ते में आने वाले किसी भी संघर्ष से बचें। दूसरा सूर्यग्रहण आपके जीवन को प्रभावित करेगा पुरानी मान्यताओं और रुकावटों से जो बचपन और पिछले अनुभवों से लंबे समय से जुड़ी हुई हैं। तीसरा सूर्य ग्रहण आपको अपनी आध्यात्मिक आत्मा को सीखने का एक अटूट स्रोत बनाने के लिए कहता है।

मीन– पहला सूर्य ग्रहण आपको एक तरह से प्रभावित करने वाला है, जहां आपको मात्रा से अधिक गुणवत्ता चुनने की आवश्यकता है। आपको निर्णय लेना चाहिए, लेकिन आपको इस वर्ष 2019 में अपने सिर का उपयोग करना चाहिए और अपने दिल का नहीं। दूसरा और तीसरा सामाजिक ग्रहण प्रभाव आपको इसे न्यूनतम रखने के लिए कहेगा। इसलिए अपने सामाजिक दायरे को अनंत तक न फैलाएं, ऐसे लोगों को समय दें जो आपके करीबी हैं, और आप उन्हें महत्व देते हैं।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.