fbpx

KL Rahul और Hardik Pandya पर जांच जारी, निलंबन को COA ने किया खत्म

टेलीविजन कार्यक्रम में महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के मामले भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और केएल राहुल (KL Rahul) पर प्रशासकों की समिति (सीएओ, COA) ने निलंबन खत्म कर दिया है। हालांकि COA ने अभी जांच जारी रखने को कहा है। एक TV कार्यक्रम के दौरान दोनों को आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के कारण निलंबित कर दिया गया था और ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच से वापस भारत बुला लिया गया था। COA ने नये न्यायमित्र PS Narasimha से बात चीत करने के बाद जांच पूरी होने तक निलंबन हटाने का फैसला किया। जांच के लिये हाई कोर्ट को लोकपाल नियुक्त करना है. शीर्ष अदालत ने इस मामले को पांच फरवरी को अस्थायी रूप से सूचीबद्ध किया है। BCCI द्वारा जारी COA के बयान में कहा गया, ‘‘उपरोक्त फैसला न्यायमित्र PS Narasimha की सहमति से लिया गया है। उपरोक्त को देखते हुए 11 जनवरी के निलंबन आदेशों को लोकपाल की नियुक्ति और उनके द्वारा फैसला लिये जाने तक तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया है.” पंड्या (Hardik Pandya) के अब न्यूजीलैंड दौरे में टीम से जुड़ने की संभावना है जबकि राहुल (KL Rahul) घरेलू क्रिकेट या भारत A की तरफ से इंग्लैंड लायन्स के खिलाफ खेल सकते हैं।

COA ने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों को निलंबित करने का फैसला ‘BCCI के संविधान के नियम 46 के तहत लिया गया जो कि खिलाड़ियों के व्यवहार से संबंधित है।’ खिलाड़ियों पर से निलंबन हटाने के लिये बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी के खन्ना ने पहल की थी। उनका मानना था कि जांच लंबित रहने तक निलंबन हटाया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि TV शो Koffee With Karan के दौरान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की टिप्पणी की काफी आलोचना हुई थी और इन्‍हें Sexist करार किया गया। पंड्या (Hardik Pandya) ने बाद में अपने इन कमेंट्स के लिए माफी मांगी थी। उन्‍होंने कहा था कि वे शो के हिसाब से भावनाओं में बह गये थे, इस शो में केएल राहुल (KL Rahul) भी हार्दिक (Hardik Pandya) के साथ थे। शो पर पंड्या (Hardik Pandya) ने कई महिलाओं से अपने संबंधों को बढ़ा-चढ़ाकर बताया था और यह भी कहा था कि वह अपने माता-पिता से भी इसके बारे में काफी खुले हुए हैं।

BCCI का काम देख रही प्रशासकों की समिति (COA) की ओर से हार्दिक (Hardik Pandya) और राहुल (KL Rahul) को उनकी टिप्पणियों के लिए कारण बताओ नोटिस भेजा गया था और स्पष्टीकरण के लिये 24 घंटे का समय दिया था। TV शो महिलाओं के खिलाफ अनुचित टिप्‍पणी के बाद COA प्रमुख VINOD RAI ने दोनों खिलाड़ि‍यों पर दो मैचों के प्रतिबंध की सिफारिश की थी। COA की एक अन्‍य सदस्‍य इडुल्जी ने शुरुआत में इन दोनों को दो मैचों के लिए निलंबित करने का सुझाव दिया था लेकिन बाद में इस मामले को लीगल विभाग के पास भेज दिया था।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.