fbpx

सर्दियों में घूमने के लिए ७ सबसे अच्छे गंतव्य


गुलमार्ग

गुलमर्ग सर्दियों में भारत आने वाले स्थानों में से एक है, कश्मीर का यह लोकप्रिय पहाड़ी स्टेशन पर्यटकों को सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग अनुभव देने के लिए जाना जाता है।यह शहर पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित है। हिमपात पहाड़; खूबसूरत परिदृश्य और गुलमर्ग गोंडोला कुछ ऐसे हैं जिन्हें कश्मीर में निश्चित रूप से खोजना है। गुलमर्ग एक बेहतरीन स्कीइंग जगह है, आप अपने स्कीइंग कौशल को यहां न भूलें क्योंकि आप अपरवाथ चोटी के माध्यम से स्की करते हैं।

तवांग ,अरुणाचल प्रदेश 

तवांग प्राकृतिक और ऐतिहासिक दान के साथ मिलकर बना है; तवांग भूटान के पूर्व में लगभग 3,048 मीटर (10,000 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है.
तवांग की सुंदरता आपकी आंखों तक पहुंचती है और आपकी आत्मा में प्रवेश करेगी।तवांग मठ, बोंग बोंग वाटरफॉल, सेला पास और पांगांग टेंग त्सो झील तवांग के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से कुछ हैं।समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, तवांग वास्तव में एक रहस्यमय गंतव्य है.

टीसोम्गो  झील

टीसोम्गो झील सर्दियों में भारत में आने के लिए कुछ स्थानों में से एक है; झील अपने अद्भुत परिवेश और पहाड़ी प्रतिबिंब के साथ डबल आकर्षक दिखती है। इसके अलावा आप क्योननोस्ला अल्फाइन अभयारण्य देख सकते हैं जो हिमालयी काले भालू, पक्षियों, लाल पांडा और कुछ दुर्लभ जानवरों के लिए आश्रय है। त्सोम्गो झील के लिए अपने रास्ते पर टसेटें ताशी गुफा पर जाएं।झील की सतह मौसम के परिवर्तन के साथ विभिन्न रंगों को प्रतिबिंबित करती है और स्थानीय सिक्किम लोगों द्वारा महान सम्मान में आयोजित की जाती है।

पटनीटॉप

पटनीटॉप जम्मू-कश्मीर से एक गांव आसानी से पहुंचा जा सकता है, इस जगह जाकर और स्वर्ग के करीब पहुंचकर सुखद दृश्य का आनंद लें। संसार झील, नाग मंदिर पर जाएं या बागलीहार बांध में जल प्रवाह को देखने के लिए छोड़ दें।पटनीटॉप 2,024 मीटर (6,640 फीट) की ऊंचाई पर बैठता है। और इस स्थान के निकट खूबसूरत चनाब नदी बहती है।

चादर ट्रेक लद्दाख
लद्दाख भारत में बर्फ देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, सर्दियों के दौरान इस जगह की यात्रा करने से आपको सबसे अच्छा बर्फबारी अनुभव मिलेगा, खड़े पहाड़ और बर्फ से ढके हुए पथ सीधे देखे जाने पर सबसे अच्छे हैं। चादर ट्रेक झांस्कर घाटी के गांवों को चिलिंग से जोड़ता है। यहां ट्रेकिंग को एक अद्वितीय और रोमांचक ट्रेक माना जाता है। अपने चादर ट्रेक के दौरान आप तिलत सुमडो, श्रिना कोमा, तिब्ब, नेराक, ग्याल्पो , दिबोक्मा , लिंगशेड जैसे कई स्थानों को कवर और देख पाएंगे।

मनाली

सुप्रसिद्ध प्रलोभन मनाली 2050 की ऊंचाई पर झूठ बोल रही है, यह सर्दियों में बर्फबारी वाले पहाड़ों में भारत आने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है; हिमालयी चोटी और बेचैन नदी कुछ बेहतरीन चीजें हैं जिन्हें आप मनाली में देखते हैं। मनाली में ज़ागबिंग या ज़ोरबिंग, स्कीइंग, या बस बैठें और शांत हवा का आनंद लेने के लिए आराम करें।

डल्हौसि

डलहौसी अपनी मोहक सुंदरता और पुरानी आकर्षण के साथ सर्दियों में भारत आने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। इस निर्दयी और प्रदूषण कम जगह से बचें और सुंदर सुंदरता, पहाड़ों और धाराओं का आनंद लें और पंच पुल्ला, दायकुंड चोटी और सतधारा फॉल्स जैसे स्थानों पर भी जाएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.