fbpx
Advertisements

योगी सरकार का बजट आज, विकास योजनाओं पर योगी का फोकस


उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार आज अपना तीसरा बजट पेश करेगी. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले माना जा रहा है कि योगी सरकार इस बार अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश कर सकती है. उत्तर प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल गुरुवार को बजट पेश करेंगे. इस बार का बजट पांच लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है.

Yogi Adityanath's Budget today
          Yogi Adityanath’s Budget today

चुनावी साल और कुंभ वर्ष में पेश होने जा रहे सबसे बड़े बजट (पौने पांच लाख करोड़) में सबसे ज्यादा हिस्सा बेटियों का हो सकता है. सरकार बेटियों को जन्म से पढ़ाई और बालिग होने तक आर्थिक सहायता देने वाली ‘कन्या सुमंगला योजना’ का ऐलान कर सकती है.

सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद वित्त मंत्री अग्रवाल 11 बजे विधानसभा में प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश करेंगे। कुंभ-वर्ष में पेश किए जा रहे प्रदेश के बजट का सबसे बड़ा लाभ बेटियों के हिस्से में आने की उम्मीद है।

महिलाओं के साथ-साथ योगी सरकार किसानों पर मेहरबान हो सकती है. बजट का बड़ा हिस्सा किसानों के हक में जा सकता है. प्रदेश के किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने और गन्ना मूल्य भुगतान के लिए बजट की व्यवस्था का ऐलान किया जा सकता है. योगी सरकार गन्ना और आलू किसानों के लिए कई और घोषणाएं कर सकती हैं. वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट को लेकर भी कुछ बड़ी घोषणाएं इस बजट में हो सकती हैं.

चुनावी वर्ष में किसानों को साधने के लिए किराए पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराने और गन्ना मूल्य भुगतान की व्यवस्था के साथ युवाओं को जोड़ने के लिए युवक व महिला मंगल दलों के गठन और खेल प्रोत्साहन जैसी नई योजनाओं के आने की उम्मीद है. सभी को आवास, शौचालय व बिजली जैसे घर-घर लाभ वाले प्रोजेक्ट को भी तवज्जो दी जाएगी.

सूत्रों की मानें तो योगी सरकार युवाओं को आकर्षित करने के लिए खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी कई योजनाओं का ऐलान अपने बजट में करने के मूड में है. खेल प्रोत्साहन के लिए कई योजनाएं शुरू होने की उम्मीद है.

एक्सप्रेस-वे, एअरपोर्ट व मेट्रो के साथ सिंचाई, लोक निर्माण व बिजली से जुड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास की परियोजनाओं पर फोकस बरकरार रहेगा।
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ गोरखपुर लिंक, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे व डिफेंस कारीडोर के लिए आवश्यक बजट इंतजाम किए जाने के संकेत हैं। ये सभी प्रोजेक्ट सरकार की प्राथमिकता में हैं।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: