fbpx

IAS अधिकारी चंद्रकला के ठिकाने से अनजान यूपी सरकार

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बी चंद्रकला (IAS Officer B Chandrakala), जिनके खिलाफ केंद्रीय खनन ब्यूरो (CBI) द्वारा अवैध खनन मामले में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया है, वे शिक्षा अवकाश पर हैं क्योंकि उन्होंने पिछले साल अगस्त में IIMT विश्वविद्यालय, मेरठ में MBA की छात्रा के रूप में दाखिला लिया ।
अधिकारी ने दावा किया कि वह एक उज्ज्वल छात्र थी और दिसंबर अंत तक नियमित रूप से कक्षाओं में भाग लेती थी। हालाँकि, उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि वह अपनी पढ़ाई के दौरान कहाँ रहीं। सीबीआई सूत्रों के अनुसार, आईएएस अधिकारी वर्तमान में अपने नोएडा के फ्लैट में रह रहे हैं।

गिरफ्तार होंगी IAS बी चंद्रकला! CBI ने खोली दी पूरी पोल पट्टी
गिरफ्तार होंगी IAS Officer B Chandrakala ! CBI ने खोली दी पूरी पोल पट्टी

क्या है मामला?

एक डीएम के रूप में केवल छह महीने में, बी चंद्रकला स्थानीय विधायकों और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेताओं के साथ सुर्खियों में आई थीं, जिसने उन्हें बुलंदशहर में स्थानांतरित कर दिया था। उनके भ्रष्टाचार विरोधी वीडियो ने उन्हें शहर में लोकप्रिय बना दिया।

5 जनवरी को, CBI ने IAS अधिकारी बी चंद्रकला सहित 11 लोगों के खिलाफ अपनी प्राथमिकी के सिलसिले में राज्य के 14 स्थानों पर तलाशी ली।

2008 बैच के एक यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी, चंद्रकला 2012-14 के दौरान हमीरपुर के जिला मजिस्ट्रेट थे, जब उन्होंने कथित तौर पर अपने जिले, एफआईआर में खनन अनुबंधों के आवंटन की ई-टेंडर प्रणाली का उल्लंघन किया था।

जब सेल्फी लेने पर IAS चंद्रकला (IAS Officer B Chandrakala) ने युवक को भेज दिया था जेल

IAS बी चन्द्रकला ने फरवरी 2016 में फराज अहमद नाम के लड़के को सिर्फ इसलिए जेल भेज दिया था क्योंकि वह सेल्फी लेने के लिए उनके काफी करीब आ गया था। तब 18 साल के रहे फराज को सेल्फी की वजह से 3 दिन जेल में रहना पड़ा था। उस वक्त चंद्रकला बुलंदशहर में डीएम थीं। उन्होंने अपने बचाव में कहा था कि वह डीएम के साथ-साथ एक महिला भी हैं और सभी को महिलाओं की प्रतिष्ठा का आदर करना चाहिए।युवक की गिरफ्तारी पर चंद्रकला ने कहा था कि जब फराज को सेल्फी डिलीट करने को कहा गया तो उसने हंगामा खड़ा कर दिया। इसकी वजह से ही गिरफ्तारी हुई। चंद्रकला ने टीओआई से कहा था- ‘मुझे चिंता होती है कि आज के युवा कई बार गैर जिम्मेदार हो जाते हैं। जबकि देश को लेकर युवाओं के ऊपर काफी जिम्मेदारी है।’

IAS Officer B Chandrakala के ठिकाने से अनजान यूपी सरकार
IAS Officer B Chandrakala के ठिकाने से अनजान यूपी सरकार

दूसरी ओर, IAS बी चन्द्रकला फेसबुक पर काफी सक्रिय रहती हैं। उन्होंने अब तक तकरीबन 5 हजार फोटोज अपलोड किए हैं। इनमें विभिन्न पर्व त्योहार पर क्लिक की गई निजी तस्वीरें भी शामिल हैं।39 साल की चंद्रकला 2008 बैच की आईएएस अफसर हैं। कई लोगों के बीच वह लेडी सिंघम के रूप में भी फेमस रही हैं। बताया जाता है कि उनके काम करने के दौरान रिकॉर्ड किए गए एडिटेड वीडियो अक्सर न्यूज चैनल और सोशल मीडिया साइट्स को भेजे जाते थे। कई बार ऐन मौके पर कार्य स्थलों पर जाकर जांच पड़ताल करने और एक्शन लेने की वजह से भी वह चर्चा में आती रही हैं। चंद्रकला ने फेसबुक पर बताया है कि वे स्वच्छ भारत, नमामी गंगे, ड्रिंकिंग वाटर और सैनिटेशन जैसे विषयों पर काम करने की इच्छुक हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.