fbpx
Advertisements

राशि के आधार पर जानिए अपने व्यक्तित्व के बारे में

Aries

मेष : आप पैदाइशी लीडर हैं। आपमें अपने हर सपने को सच करने की हिम्मत है। आपको परिभाषित करने के लिए निडर शब्द संपूर्ण है। इस दुनिया में आपको किसी भी चीज से डर नहीं लगता। मेष राशि के जातक तेजी से काम करने वाले, आशावादी और आत्मकेंद्रित होते हैं। इस राशि के जातक हमेशा अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं। ऐसे जातक अपनी विचारधारा से समझौता नहीं करते हैं। मेष राशि के जातकों से जुड़ी अच्छी बात यह है कि ये अपनी निराशा और गुस्से को जल्दी भूल जाते हैं और फिर से एक मासूम बच्चे की तरह व्यवहार करने लगते हैं। ये भावुक होते हैं, इसलिए ये हर चीज की शक्तिशाली प्रतिक्रिया देतें हैं, लेकिन इनका मकसद गलत नहीं होता हैं। ये एक अच्छे साथी साबित होते हैं, लेकिन ये अपने जीवन साथी से बहुत ज्यादा की उम्मीद लगा कर रखते हैं।

Tauras

वृष : इस राशि चिन्ह के तहत जन्में जातक अपने प्रयासों और कड़ी मेहनत का पारितोषिक पाना चाहते हैं और बिना सोचे-समझे किसी भी काम को करने के लिए जूझ जाते हैं।आप टफ और हिम्मती हो। ऐसा नहीं है कि आपको डर नहीं लगता। लेकिन आपको अपने डर पर काबू पाने आता है। आप जिसे प्यार करते हैं उनका मरते दम तक साथ देती हैं और जिनको नापसंद करते हैं उनको मुड़ कर भी नहीं देखते ।वृष राशि के व्यक्ति व्यावहारिक, स्थायी और विश्वसनीय होते हैं। जिन्दगी इनके सामने जैसी आती है, ये उसी के हिसाब से अपने लक्ष्य की ओर लगातार आगे बढ़ते जाते हैं, लेकिन इनकी चाल धीमी रहती है। इनकी ताकत इनका स्थायित्व, ईमानदारी और कड़ा संकल्प होता है। इनका दिमाग नये परिवर्तनों को स्वीकार नहीं कर पाता है। नतीजतन, ये जो कुछ भी करते हैं, उसकी गुणवत्ता में कोई परिवर्तन नहीं आता है। स राशि के जातक भले ही जिद्दी और ढीठ हो सकते हैं, लेकिन इनके जैसा दृढ़संकल्प वाला दूसरा इंसान मिलना बहुत मुश्किल है।जीवन के सभी अच्छे क्षेत्र जैसे – कला, संगीत, अच्छा भोजन, शारीरिक सुख और भौतिक सुख-सुविधा इनके लिए धरती पर स्वर्ग के समान हैं।

Gemini

मिथुन : सर्वगुणसम्पन्न , ये एक शब्द आपको पूरी तरह से परिभाषित करने के लिए काफी है। आप जिस भी काम को हाथ में लेती हैं उसे पूरी परफेक्शन के साथ पूरा करते हैं। आप गुणों का खजाना है। इसी वजह से आप हर जगह प्रसिद्ध हो जाते हैं।मिथुन राशि के जातक हाजिर जवाब और फुर्तीले होते हैं। ये न केवल अच्छे बातचीत करने वाले होते हैं, बल्कि अच्छे सुनने वाले भी होते हैं।इनके लिए रिश्ते भी बहुत महत्व रखते हैं।चूंकि जुड़वा इस राशि का प्रतीक चिन्ह है, इसलिए इनके व्यवहार में भी अक्सर दोहरापन देखने को मिलता है। ये बहुत मूडी होते हैं।मिथुन राशि में जन्मे जातक बहुमुखी होते हैं और जो विषय वे चुनते हैं, उसकी अद्भुत समझ रखते हैं। हालांकि इसमें इनकी रुचि लंबे समय तक नहीं हो सकती है।इनकी सबसे बड़ी क्षमता इनके खुले विचार और अच्छी तरह बातचीत करने की कला है।मिथुन राशि के जातक के साथ रोमांस करना दिलचस्प, साहसी और मजेदार हो सकता हैं। ये जीवनी शक्ति से भरपूर होते हैं, लेकिन चंचल, लगभग लापरवाह रवैया अक्सर कई दिलों को तोड़ने का कारण बनता है।

Cancer

कर्क : इस राशि के तहत पैदा हुए लोग, अपने घरों, अपनी जड़ों, अपने घोंसले से बहुत प्यार करते हैं।कर्क राशि के जातक संवेदनशील और भावनात्मक होते हैं और अपने घर और परिवार के आराम के साथ बहुत खुश रहते हैं।इन्हे यात्राएं करना बहुत पसंद होता है, लेकिन ये खुद को ज्यादा दिनों घर से दूर नहीं रख पाते हैं।ये महान देश भक्त होते हैं, आप इन्हें गर्व से राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए देख सकते हैं। आप बहुत अधिक संवेदनशील हैं और हमेशा दूसरों के मदद के लिए तैयार रहते हैं। आपमें लोगों को मुश्किल से मुश्किल दौर में लोगों का समझने का गुण है। आप रिश्तों की अहमियत समझते हैं और उन्हें संभाल कर रखते हैं।यह अत्यंत मूडी, शर्मीले और कई बार बच्चों की तरह लगने लगते हैं। लेकिन इनका शर्मीलापन और इनकी आशंकाएं ही इनका अपना रक्षा तंत्र हैं, जो उन्हें दिल के दर्द और भावनात्मक अशांति से बचाता है। इस राशि के लोग बेहद अंतर्मुखी होते हैं। इन्हें समझना काफी कठिन होता है।ये तीव्र बुद्धि के अधिकारी होते हैं और ये कला, बिक्री, मीडिया और प्रदर्शन कला के क्षेत्र में नाम कमाते हैं। धन और भौतिक लाभ काफी इनके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

Leo

सिंह : राशि के अनुसार ये लोग शासक तरह के ही होते हैं। ये हर किसी पर अपना अधिकार जमा लेते हैं और इन्हें लोगों से अपना काम करवाने बखुबी आता है। इन्हें चुनौतियां पसंद हैं।यह राशि गर्व, मुखर, मजबूत, आत्मविश्वास और साहसी गुणों को प्रदर्शित करती है। ये दिल से कार्य करते हैं। ये ईमानदार और करिश्माई व्यक्तित्व के धनी जातक अपनी गलती पर भी उदार रहते हैं। स्नेही और नाटकीय व्यवहार से भरपूर ये अपने व्यक्तित्व के कारण भीड़ में भी अलग नजर आते हैं और अपने आकर्षण से प्रभाव डालने में सफल रहते हैं। ये बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं और इनकी ताकत इन्हें अपने लक्ष्यों को पूरा करने की शक्ति देता है। सिंह राशि के जातक जितने मुखर, तेज और ढीठ होते हैं, उतने ही अंदर ये उदार होते हैं। इनके व्यवहार से कई बार लोग अपमानित महसूस करते हैं, लेकिन बाद में ये उन्हें मना लेते हैं।ये विनम्र और राजनयिक गुणों से भरपूर होते हैं। इस राशि के जातक अक्सर अमीर, बोल्ड, प्रसिद्ध, खूबसूरत लोग और भौतिक सुख-साधनों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। सिंह राशि के लिए रचनात्मकता, आदर्शवाद, नेतृत्व, असीम उत्साह, महत्वाकांक्षा, उनकी सबसे बड़ी संपत्ति हैं। ये अपने दृढ़विश्वास, भावना की उदारता और जबरदस्त ऊर्जा के साथ सफल होने के लिए दृढ़ संकल्पित होते हैं।

Virgo

कन्या : मेहनती और व्यवस्थित, कन्या राशि के जातक प्रत्येक कार्य की निगरानी खुद रखना चाहते हैं। ये कुशल और व्यावहारिक व्यक्ति अपने कार्यस्थल के बहुत अच्छे कर्मचारी साबित होते हैं। संतुलित और निष्पक्ष कन्या राशि के लोग अनावश्यक रूप से भावनाओं में नहीं बहते हैं। चाहे कैसी भी स्थिति सामने आए ये अपने आप को शांत रखने में कामयाब रहते हैं। ये बहुत मेहनती होते हैं। इन्हे कार्य करने और उसका प्रबंधन करने में मजा आता है।आप हर चीज को पहले प्रैक्टिकल तौर पर सोचते हैं उसके बाद उस पर अमल करते हैं। आप हर चीज के पीछे उसका सबसे पहले लॉजिक ढूंढते हैं फिर उसके अनुसार उसका समाधान निकालते हैं।ये शांत, सुव्यवस्थित और अपने आप में रहने वाले होते हैं। ये अच्छे वार्ताकार होते हैं और अधिकतम लाभ लेने के लिए अपनी मानसिक तीक्ष्णता का उपयोग करते हैं।ये दूसरों की कमजोरी की अनदेखी नहीं कर सकते हैं।

Libra

तुला : तुला राशि के जातक सबके लिए अच्छा करना चाहते हैं। ये विवादों को निपटाने में कुशल होते हैं और इनमें न्याय की गहरी भावना होती हैं। ये अपने दिमाग का अच्छा उपयोग करना जानते हैं। ये प्राकृतिक रूप से उम्दा अदाकार होते हैं। इन्हें अकेला रहना पसंद नहीं होता है। इस राशि के लोग खुद को लोगों से घिरा हुआ रखते हैं।आपको मालुम है कि आपको कब, कहां, क्या बोलना है। आप डिप्लोमेटिक हैं लेकिन डोमिनेटिंग नहीं है और यही आपका सबसे बड़ा गुण है। आप लोगों पर हक जता कर अपना काम नहीं करवाते। बल्कि उन्हें कन्विंस करके आप अपनी बात मनवाते हैं।ये हमेशा विनम्र और झगड़े से दूर रहते हैं और हमेशा बातचीत द्वारा विवाद दूर करने का प्रयास करते हैं। तुला जातको को बुरे व्यवहार से सख्त नफरत हैं। ये हमेशा संतुलित, सुखद, सुंदर और काफी आसानी से कार्य करते हैं। साथ ही अपनी इच्छित सफलता के अधिकारी बनते हैं। इनके लिए, भावनात्मक रिश्तों में समानता होनी चाहिए।

Scorpion

वृश्चिक : वृश्चिक राशि में जन्में गंभीर और निडर जातकों को आमतौर पर हल्के में नहीं लिया जा सकता है।अधिकांश वृश्चिक राशि के जातकों में एक असंतोष भरी जिज्ञासा होती है, जो इनके खोजी आत्माओं के लिए ईंधन का काम करती है। इन लोगों को जांच करना बहुत पसंद हैं और बातों की तह तक पंहुच कर रहते हैं। ये परत दर परत रहस्य का पर्दा खोलते जाते हैं और रहस्य के गर्भ तक पंहुच कर रहते हैं।ये अपने रहस्यों को अच्छी तरह से सुरक्षित रखते हैं। ये भावुक और संवेदनशील होते हैं।​जुनून आपकी जिंदगी का हिस्सा है। ये एक चीज ही है जो आपको जिंदा रखे हुए है। आप किसी भी काम को पूरा करने में दिन-रात एक कर देते हैं। पैशन आपकी जिंदगी को चलाता है और आपको जिंदा रखता है।ये कठिन काम और मेहनत करने से घबराते नहीं हैं और यदि इन्हे बुरा लग जाए तो एकदम चुप और अकेला महसूस करने लगते हैं।ये बहुत भावुक और आवेगी होते हैं, जो दूसरों में डर या खौफ पैदा करता है। ये बहुत वफादार दोस्त हो सकते हैं और उसी समय में, ये बहुत खतरनाक दुश्मन बनने की भी क्षमता रखते हैं। ये अत्यंत ऊर्जावान और भावुक होते हैं। ये अवसरों का भरपूर फायदा उठा पाते हैं और आज के नुकसान को कल के फायदे में बदलने का माद्दा रखते हैं।

Sagittarius

धनु : आप बहुत ज्यादा आशावादी हैं। आपके लिए आधा खाली ग्लास आधा भरा हुआ है। आप हर गलत चीज में अच्छाई ढूंढ लेते हैं। और यही आपकी खुशी का राज है।दार्शनिक और धार्मिक दिमाग वाले धनु राशि के लोग जीवन का अर्थ खोजने की इच्छा रखते हैं। ये स्पष्ट विचारक होते हैंअसुरक्षा की भावना के कारण ये निर्णय और न्याय के प्रति संदेहास्पद हो जाते हैं। धनु जातक स्वतंत्र, उत्साही और ज्यादा ही खुले हुए होते हैं और ये कभी-कभी अपनी सीमाओं का अतिक्रमण करते हैं। ये हमेशा सत्य की खोज में रहते हैं। मजा करने वाले, थोड़े लापरवाह और उत्साह से भरे ये लोग विस्तार पूर्वक जीवन जीने में विश्वास करते हैं।ये ज्ञान की खोज में अनंत दुनिया में घूमना चाहते हैं ।ईमानदार और कभी-कभी उद्दंड धनु जातक चुनौतियों को स्वीकारना पसंद करते हैं। हालांकि ये खुद को बुद्धिजीवी से ज्यादा साहसी के रूप में देखते हैं। इनके शब्दों से लोगों को प्रेरणा भी मिलती हैं।धनु राशि में जन्मे जातक अपने प्यार का दिखावा नहीं करते हैं। ये अक्सर दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचा देते हैं।

Capricorn

मकर :मकर राशि के जातक मेहनती, समर्पित और वफादार होते हैं। इस राशि के व्यक्ति जिस भी गतिविधि को चुनते हैं, उस क्षेत्र में शीर्ष तक पंहुचते हैं। ये जिंदगी को खुलकर जीते हैं। इसलिए इनको परिभाषित करने के लिए आजाद मतलब इंडिपेंडेट शब्द काफी है। आपको टोका-टाकी पसंद नहीं। और आपको पता है कि आपको क्या चाहिए।ये अत्यंत व्यावहारिक होते हैं और अपने लक्ष्यों को पाने के लिए जिद्दी होने की हद तक समर्पित रहते हैं। ये अपनी कड़ी मेहनत का फल प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा और पैसे के रूप में पाते हैं।ये व्यक्ति चतुर व्यापारी बन सकते हैं, जो जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेते हैं। ये कठोर और दंभी माने जाते हैं, पर ये वास्तव में विनम्र और पोषक विचारधारा के धनी होते हैं। जब इनके चरित्र के दूसरे पक्ष को देखा जाता है, तब इनके प्यार और देखभाल के पक्ष का पता चलता हैं। ये शिक्षाविद्, उद्योग, कृषि, प्राचीन वस्तुओं आदि के क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं। ये अपने साथियों को सुरक्षा, आराम और अपने साथियों को चिरस्थायी समर्थन देता हैं। ये सबसे भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं।

Aquarius

कुंभ : आप में किसी भी चीज को बरदाश्त करने की क्षमता है इसलिए कम समय में ही लोग आपको पसंद करने लगते हैं। आप बहुत ही प्यारे इंसान हैं। इसलिए स्नेही शब्द आपको बयां करने के लिए पूर्ण है।ये अपने आस-पास की दुनिया को सुधार कर उसे रहने लायक एक अच्छी जगह बनाना पसंद करते हैं। ये निष्पक्ष, आधुनिक और व्यावहारिक होते हैं। ये अपने विचारों, जीवन और गति की स्वतंत्रता पसंद करते हैं और अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं। कुंभ राशि के लोग आकर्षक होते हैं और उनके बारे में जो कुछ भी है, वो नरम और कोमल होना चाहिए। लेकिन, इनकी अपारंपरिक मानसिकता और मौलिकता अक्सर इनके विचित्र और अप्रत्याशित व्यवहार में प्रकट होती है। इनका विश्लेषणात्मक मन इन्हें विज्ञान और आविष्कार के प्रति भी आकर्षित करता हैं। ये आसानी से उत्तेजित नहीं होते, बल्कि धैर्य से काम लेते हैं। ये प्रगतिशील दृष्टिकोण रखते हैं।सहानुभूति, संवेदनशीलता, दार्शनिकता, दोस्ताना, आदि गुण कुंभ राशि में जन्में जातकों का एक मजबूत कौशल होता है। ये जानबूझकर अपने आप में खोए रहते हैं।

Pisces

मीन : आप अपनी बनी-बनाई लाइफ में अधिकतर समय रहते हैं और आपको बिल्कुल पसंद नहीं है कि कोई आपकी लाइफ में ज्यादा ताका-झांकी करें। इस कारण आपका स्वभाव थोड़ा रहस्यमयी तरह का है।अक्सर अपनी आदर्शवादी दुनिया में रहते हैं और कई बार इन्हें कल्पना और तथ्य में भेद करना कठिन लगता है। इनका अक्सर चीजों से मोहभंग हो जाता है।ये लोग सबसे सहज होते हैं।ये बेहद रोमांटिक और भावनात्मक होते हैं। आम तौर पर ये जातक इतने उदार और आराम से रहते हैं कि वह अव्यवहारिक लगने लगता है।दयालु और धर्मार्थ होने के कारण ये अच्छी तरह से चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदर्शन कर सकते हैं। भौतिकी सफलता का दूसरा क्षेत्र हो सकता हैं। । ये तब तक दयालु होते हैं, जब तक इन्हें परेशान ना किया जाय। किसी के द्वारा तंग किए जाने पर ये बहुत कठोर हो जाते हैं। यदि इनकी नहीं सुनी जाए तो ये निराशा के सागर में गोते लगाते हुए अपना समय बर्बाद करने लगते हैं।ये अपने सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और पसंद किए जाते हैं। मीन जातक आकर्षक होते हैं और जीवन में कई चीजों के प्रति लापरवाह दृष्टिकोण रखते हैं।ये कुछ रचनात्मक कला, संगीत या कविता के माध्यम से अपनी भावनाओं को बाहर निकाल सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: